पैरा-लीगल वॉलंटियर का मानदेय बढ़ाये सरकार – जूडिशियल कॉउन्सिल

नई दिल्ली : ( न्यूज़ वार्ता )

जूडिशियल कॉउन्सिल ने अनोखी पहल की अब हर वर्ष 22 फरवरी को पैरा लीगल वॉलंटियर डे मनाया जायेगा जूडिशियल कॉउन्सिल ने ईमेल द्वारा अपने पत्र में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से कहा कि पैरा लीगल वालंटियर्स का मानदेय बढ़ाया जाय साथ ही राष्ट्रीय विधि सेवा प्राधिकरण बजट में भी वृद्धि करे पैरा लीगल वोलियंटर्स समाज और न्यायपालिका के बीच सेतु या पुल की भूमिका में होते है।

सरकार से निवेदन है कि पैरा-लीगल वॉलंटियर को हर महीने एक उचित मानदेय दिया जाए जिससे पैरा-लीगल वॉलंटियर का घर चल सके इतना कम मानदेय काम के लिए प्रतिकूल और हताशा दिलाने वाला है।

पी एल वी डे कि पूर्व संध्या पर मानवाधिकारों के संरक्षण तथा उनके हित में लगातार कार्यरत जूडिशियल कॉउन्सिल के डायरेक्टर जनरल श्री राजीव अग्निहोत्री नें न्यूज़ वार्ता संवादाता से बातचीत में कहा विधि सेवा प्राधिकरण की ओर से विभिन्न इलाकों में पैरा लीगल वालंटियर की नियुक्ति की जाती है। इसके माध्यम से सरकार का प्रयास होता है कि गरीब और असहाय लोग भी न्याय प्राप्त कर सकें और लोगों के छोटे झगड़े प्रारम्भिक स्तर पर हीं आपसी बात-चीत , समझौते के द्वारा सुलझ सके।

इसके लिए पैरा लीगल वालंटियर गाँव- तथा कस्बों में जाकर न्याय के लिए प्रयासरत लोगों को त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए रास्ता बताते हैं। इसके अलावा पैरा लीगल वालंटियर जनता के छोटे झगड़ों या आपसी विवाद में मध्यस्थता के माध्यम से समझौता करवाने के लिए भी प्रातिबद्ध होते है।

इस क्रम में पक्षकारों के बीच की कटुता को दूर कर उनमें मधुर सम्बन्ध बनाने का प्रयास किया जाता है। किसी भी झगड़े का फैसला करवाते समय पैरा लीगल वालंटियर को बहुत धैर्य रखना पड़ता है और वादी या प्रतिवादी में से किसी का भी पक्ष लिए बिना सम्पूर्ण निष्पक्षता से अपना काम करते । गौरतलब है कि जूडिशियल कॉउन्सिल मूलभूत अधिकारों को दिलाने में अपनी बड़ी भूमिका निभा रहा है ।

श्री विजय मेंबर जूडिशियल कॉउन्सिल नें बताया जूडिशियल कॉउन्सिल जल्द मानवाधिकार केंद्र विभिन्न राज्यों में खोलेगा तथा स्लम बस्तियों झुगियों में बैठक आयोजित कर लोगों की समस्याओं और उनके समाधान पर विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करेगा , जो लोग स्वेच्छा से वालंटियर बन इस में योग दान देना चाहते हैं उनका स्वागत है।

बात चीत के दौरान अग्निहोत्री ने बताया हमारा उदेश्य पैरा लीगल वालंटियर्स का मनोबल बढ़ाना है । 22 2 22 तारीख याद रखी जायगी वालंटियर्स अचीवर्स अवार्ड देने कि घोषणा भी की इसके लिए नामांकन भी मांगे गए हैं । गैर सरकारी संगठन के स्वयंसेवक भी भाग ले सकते हैं । यह अवार्ड प्रति वर्ष 22 फरवरी को पी एल वी डे के दिन दिया जाएगा ।

SHARE