मोदी सरकार रोमानिया व हंगरी के रास्ते भारतीयों को निकालकर स्वदेश ला रही है

यूक्रेन में जारी जंग के बीच वहां फंसे भारतीय विद्यार्थियों व अन्य को स्वदेश लाने के जोर शोर से प्रयास जारी हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश पर कैबिनेट सचिव ने सोमवार को सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों से चर्चा की। मुख्य सचिवों से कहा गया कि भारतीयों को लाने के इंतजामों से उनके परिजनों को अवगत कराया जाए। 

केंद्र सरकार रोमानिया व हंगरी के रास्ते भारतीयों को निकालकर स्वदेश ला रही है। अब तक 2 हजार से ज्यादा को भारत लाया जा चुका है। अभी भी वहां बड़ी संख्या में भारतीय फंसे हुए हैं। यूक्रेन में उनके साथ मारपीट की भी खबरें मिली हैं। उन्हें कई किलोमीटर पैदल चलते हुए पड़ोसी देशों की सीमाओं तक जाना पड़ रहा है

पीएम मोदी ने कैबिनेट सचिव को इस बारे में निर्देश दिया था। इस पर उन्होंने राज्यों के मुख्य सचिवों से कहा कि वे फंसे लोगों की वापसी के इंतजामों से कलेक्टरों के जरिए उनके परिजनों को अवगत कराएं। 

यूक्रेन संकट पर पीएम मोदी ने आपात बैठक बुलाई है। सूत्रों के मुताबिक, वहां फंसे छात्रों की निकासी के लिए कुछ केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के सीमावर्ती देशों में भेजा जा सकता है। ये मंत्री अन्य देशों के साथ छात्रों की निकासी में समन्वय स्थापित करने का काम करेंगे।  

सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरण रिजिजू व जनरल वीके सिंह निकासी मिशन के समन्वय और छात्रों की मदद करने के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों की यात्रा करेंगे। 

SHARE