देश में आज मनाया जा रहा है महाशिवरात्रि का पर्व

भारत में महाशिवरात्रि का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है।

इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। इस दिन शिव भक्त उपवास रखते हैं, साथ ही जल अभिषेक और रुद्राभिषेक भी करते हैं। मान्यता है कि इसी दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था।

इस दिन मिट्टी के बर्तन या तांबे के बर्तन में पानी, चीनी, कच्चा दूध डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इसके साथ ही शिवलिंग पर बेलपत्र, अकंद के फूल, चावल आदि का भोग लगाना चाहिए।

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव के चार प्रहरों की पूजा करने का विधान है। कहा जाता है कि इस दिन शिवाजी की चार प्रहर पूजा करने से सभी मानसिक कार्य पूर्ण होते हैं।

यदि विवाह में बाधा आ रही हैं तो महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर केसर मिश्रित दूध का चढ़ाएं।

शिवरात्रि पर गरीबों को भोजन कराने से घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती और पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। साथ ही महाशिवरात्रि के दिन नंदी गाय को हरी घास खिलाने से सुख समृद्धि आती है।

महाशिवरात्रि के दिन आटे से 11 शिवलिंग बनाकर उनका 11 बार अभिषेक करने से संतान प्राप्ति का योग बनता है।

महाशिवरात्रि के दिन किसी ब्राह्मण की सलाह पर पारस के शिवलिंग की स्थापना कर उसकी प्रतिदिन पूजा करने से घर में आय योग होता है।

महाशिवरात्रि के दिन 21 बेलपत्रों पर चंदन से ऊँ नमः शिवाय लिखने से सभी मानसिक कार्य शीघ्र पूर्ण होते हैं।

SHARE