प्रधान मंत्री मोदी ने यूक्रेन संकट पर राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से बात की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और उन्हें यूक्रेन में संकट और उस संबंध में भारत के प्रयासों के बारे में जानकारी दी।

प्रधान मंत्री द्वारा यूक्रेन के पड़ोसी देशों (रोमानिया, मोल्दोवा, स्लोवाकिया, हंगरी और पोलैंड) में भेजे गए चार मंत्रियों और यूक्रेन से भारतीयों के प्रत्यावर्तन की चल रही प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई।

इससे पहले दिन में, सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में, प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत विकासशील देशों या पड़ोसी देशों को सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है यदि वे इसके लिए कहते हैं।

भारत ने यूक्रेन को कुछ मानवीय सहायता भेजी है। लेकिन सबसे गंभीर चुनौती कुछ यूक्रेनी शहरों में बिगड़ती स्थिति है। इन्हीं में से एक है खार्कोव शहर, जहां कई भारतीय छात्र फंस गए हैं। भारत सरकार उन्हें वापस लाने के लिए एकीकृत योजना पर काम कर रही है। लेकिन तब तक उन्हें जहां हैं वहीं रहने को कहा गया है। भारत ने इस अभियान के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिज्जू, हरदीप सिंह पुरी और वीके सिंह को पहले ही किया हुआ है।

इस बीच, नरेंद्र मोदी ने रोमानिया और स्लोवाकिया से संपर्क किया, भारतीयों को उनकी सहायता के लिए और उन्हें वापस भेजने वाले मंत्रियों को धन्यवाद दिया।

SHARE