स्मार्ट सिटी मोबिलिटी सॉल्यूशन के लिए ऑल इन वन इलेक्ट्रिकल व्हीकल

स्मार्ट सिटी मोबिलिटी सॉल्यूशन के लिए एनआईडी में परिवहन और ऑटोमोबाइल डिजाइन के अपने अंतिम वर्ष में, आविष्कार कुंभर ने नेशनल लेवल सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैसर्स में ‘ऑल इन वन’ नाम से इलेक्ट्रिकल ऑटोनॉमस व्हीकल के लिए एक कार्गो डिजाइन तैयार किया है। पुरस्कार गतिशीलता समाधान के लिए डिज़ाइन किए गए कार्गो डिज़ाइन में दिया गया।

आविष्कार कुम्भर ने कहा, “मौजूदा स्थिति को देखते हुए, शहर में वर्ष 2030 में एक बड़ी आबादी होगी और इससे भीड़भाड़ होगी और सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में कठिनाई होगी।” इस स्थिति के कारण रोड मोबिलिटी एक ऐसा वाहन है जो एक बहुउद्देश्यीय उद्देश्य में काम कर सकता है।

इस विद्युत कार्गो की डिजाइन अवधारणा पोलस्टार इन से ली गई है। स्मार्ट सिटी एक जगह से दूसरी जगह तेज और प्रदूषण मुक्त आवाजाही में अहम भूमिका निभा सकती है। एक ऑल-इन-वन इलेक्ट्रिक ऑटोमेशन व्हीकल में एक बार में 12 लोग बैठ सकते हैं। कार्गो डिज़ाइन को यात्रियों और सामान को आवश्यकतानुसार ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह वाहन सामान्य रिक्शा की तरह लोगों को लाने-ले जाने का काम करता है। इस प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में छात्रों ने भाग लिया और अपने डिजाइन उत्पादों को प्रस्तुत किया। वाहन को उत्पाद डिजाइन थीम पर डिजाइन किया गया है और यह 7 मीटर लंबा है। कार्गो में एक केबिन दिया गया है और इसके चलते विकलांगों और आम लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

SHARE