दाँत में दर्द से हैं परेशान तो इस्तेमाल करे ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

वर्तमान के समय में दांत दर्द की समस्या एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है. और यह समस्या लगभग बच्चे, बुजुर्ग और जवान सभी लोगों में देखी जा सकती है, जो लोग बुजुर्ग हो जाते हैं. उनमें तो यह समस्या बहुत ही ज्यादा देखी जाती है.
क्योंकि बढ़ती हुई उम्र के साथ हमारा शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है. जिसके कारण हमारे शरीर के सभी अंग भी कमजोर होने लगते हैं. और इसीलिए हमारे शरीर के दांत भी बढ़ती हुई उम्र के साथ कमजोर होने लगते हैं. क्योंकि हम यहां आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप दांत दर्द से तुरंत राहत पा सकते हैं. चलिए जानते हैं.
लौंग
दांत दर्द का इलाज करने का एक प्राचीन तरीका है लौंग. ये बेहद फायदेमंद होती है जिसे प्रभावित एरिया पर रगड़ा जा सकता है. आप लौंग के तेल को निकालकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं, इससे आपको दर्द से निश्चित रूप से राहत मिलेगी.
हींग
दांत दर्द होने पर एक चुटकी हींग को मौसमी के रस में मिला लें. अब इसे रूई में भिगो लें और दर्द हो रहे दांत के पास रख दें. दांत में दर्द से बहुत जल्दी आराम मिलेगा.
सरसो का तेल
तीन से चार बूंद सरसो के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों व मसूड़ों पर मसाज करें. इससे न सिर्फ दांतों में दर्द से आराम मिलता है. बल्कि मसूड़े भी मजबूत होते हैं.
गर्म पानी
दांत दर्द में गर्म पानी की सिकाई करने से भी आराम मिलता है. इसके लिए गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं. अब इस पानी के छोटे-छोटे घूंट लें और इस पानी को मुंह में ही रोककर दांत की सिकाई करें. इस तरह आप 10 से 15 मिनट तक सिकाई कर सकते हैं. आपको तुरंत आराम मिलेगा.
नीम
दांतों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. जो मुँह के बैक्टीरिया को खत्म करके दाँत के दर्द से निजात दिलाते हैं. अगर आपको भी दांतों में दर्द हो रहा है. तो आप नीम की पत्तियां चबाएं या फिर नीम के तेल को दर्द वाले स्थान पर लगाएं.
प्याज
दांतों के लिए प्याज काफी अच्छी मानी जाती है. यह आपको दांत दर्द से भी आराम दिलाता है. इसके लिए आप प्याज को छीलकर काट लें. अब इसे दांत में रखकर हल्का−हल्का चबाएं. अगर दर्द बहुत अधिक है और आप इसे चबा नहीं सकते तो इसका रस निकालकर भी दांतों पर लगा सकते हैं.
काली मिर्च
ज्यादा गरम या ठण्डे खाने की वजह से होने वाले दांत दर्द में काली मिर्च तुरंत आराम देता है. इसके लिए काली मिर्च पाउडर और नमक को बराबर मात्रा में मिलाएं. अब इसमें कुछ बूंद पानी की डालकर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दर्द वाली जगह पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. इससे दांत दर्द जल्दी ठीक हो जाता है.
अस्वीकरण: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की तरंग न्यूज पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डेंटिस्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
SHARE