दुनिया में होली के अनेक रूप-रंग, गुलाल, टमाटर, संतरे, तरबूज, शराब, कीचड़ से भी मनाई जाती है होली

भारत में होली एक बहुत ही खास त्यौहार है जिसे पूरे देश में अबीर गुलाल फूलों समेत अनेक प्रकार के रंगों के साथ बड़े हर्षोल्लास से मनाया जाता है

होली सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मनाई जाती है। अमेरिका और यूरोपीय देशों में रहने वाले भारतीय होली और धुलेती को उत्साह के साथ मनाते हैं। दुनिया में ऐसे अनेक देश हैं जिनकी संस्कृति में होली मनाई जाती है। इन त्योहारों के नाम और समय अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन उत्सव और उत्साह का माहौल एक ही होता है।

ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के डार्लिंग डाउन्स के चिंचिला क्षेत्र में आयोजित किये जाने वाले त्योहार का मुख्य आकर्षण तरबूज है। मेलन स्कीइंग, मेलन रथ, मेलन बंजी, मेलन आर्यनमैन और मेलन बुल जैसी कई तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। इस उत्सव में सैकड़ों टन तरबूज का उपयोग किया जाता है। प्रतियोगी पूरी तरह से तरबूज के रंग में रंगे हुए रहते हैं।

स्पेन में लोग एक दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं और टमाटर के दलदल में स्नान करते हैं। यह दुनिया के कुछ खास त्योहारों में से एक है।

स्पेन के हारो शहर में वाइन फेस्टिवल मनाया जाता है। बटाला डेल विनो में लोग एक-दूसरे को शराब की बाल्टी भरकर मस्ती करते हैं। वालेसिया में ग्रेप फेस्टिवल वैल मनाया जाता है।

दक्षिण कोरिया के तट से दूर चुंगचेओंगनाम प्रांत में एक विशेष प्रकार का मड फेस्टिवल आयोजित किया जाता है। इस उत्सव में देश-विदेश से 1 मिलियन से अधिक लोग भाग लेते हैं और मिट्टी के दलदल में विभिन्न गतिविधियाँ करते हैं।

मड फेस्टिवल दुनिया के कई हिस्सों में मनाया जाता है, जिसमें सबसे पहले बोरयोग का नाम लिया जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, मेडफो नामक एक त्योहार मनाया जाता था जिसमें लोग एक नदी के किनारे इकट्ठा होते थे और मिट्टी के गोले बनाकर एक-दूसरे पर फेंकने का आनंद लेते थे।

इटली की सबसे बड़ी पहचानों में से एक है ऑरेंज फेस्टिवल। इस फेस्टिवल में करीब 500 टन संतरे का इस्तेमाल होता है। ऑरेंज फेस्टिवल के लिए इवेरा शहर में हजारों लोग इकट्ठा होते हैं। संतरा एक दूसरे का हाथ पकड़कर रस निचोड़ता है और एक दूसरे के साथ मस्ती करता है।

थाईलैंड में, सौगक्रान त्योहार होली के साथ मेल खाता है। इस दिन थाई नव वर्ष की शुरुआत होती है। वृद्धों पर सुगंधित जल छिड़कने से युवक-युवतियां प्रसन्न होते हैं। लोग एक दूसरे पर ठंडा पानी और बर्फ छिड़कते हैं। यह त्योहार पूरे देश में भाईचारे और एकता का प्रतीक है।

लाओस में नए साल के आगमन का जश्न मनाने के लिए एक दूसरे पर पानी छिड़क कर त्योहार मनाया जाता है।

पड़ोसी म्यांमार जलपर्व नामक होली-प्रकार का त्योहार मनाता है।

सुरम्य शहर में लोग एक दूसरे पर रंगीन आटा फेकते हैं। आटे को आंखों से दूर रखने के लिए बॉयलर शूट, मास्क और गॉगल्स पहने जाते हैं। गेलेक्टिक फ्लोर वॉर के नाम से दुनिया भर में मशहूर यह त्योहार बेहद प्राचीन है।

SHARE