भारत में विभिन्न परियोजनाओं में जापान करेगा ढाई लाख करोड़ का निवेश

भारत और जापान के बीच 18वां वार्षिक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसमें हिस्सा लेने के लिए जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भारत आए थे। प्रधानमंत्री बनने के बाद फुमियो की यह पहली भारत यात्रा है।

फुमियो किशिदा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक हुई। जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में छह समझौते हुए। समझौते के अनुसार, जापान अगले पांच वर्षों में बुलेट ट्रेनों सहित भारत में विभिन्न विकास परियोजनाओं में 4 अरब रुपये या लगभग 2.50 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने एक संयुक्त बयान जारी किया। इसमें कहा गया है कि भारत और जापान के बीच नए समझौतों से न केवल दोनों देशों को आर्थिक मजबूती मिलेगी बल्कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, सुरक्षा, समृद्धि और स्थिरता भी आएगी।

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने आर्थिक के साथ-साथ सांस्कृतिक और अंतर्राष्ट्रीय राजनीति पर चर्चा की। खासतौर पर यूक्रेन-रूस युद्ध पर चर्चा हुई। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने विचार व्यक्त किया कि यूक्रेन-रूस को बातचीत के माध्यम से युद्ध का समाधान करना चाहिए।

किशिदा के बयान में कहा गया है कि अगले कुछ महीनों में वह क्वाड समिट को सफल बनाने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर काम करेंगे। किशिदा ने दोनों देशों के बीच साझेदारी पर प्रकाश डाला।

दोनों देशों के बीच आखिरी शिखर सम्मेलन 2018 में जापान में हुआ था। यह अधिवेशन साढ़े तीन साल के अंतराल के बाद आयोजित किया गया था। चूंकि यह वर्ष भारत-जापान राजनयिक संबंधों के 70वें वर्ष का प्रतीक है, दोनों देशों ने संबंधों को और मजबूत करने के लिए अपना दृढ़ संकल्प व्यक्त किया।

SHARE