भारत-चीन संबंधों को मजबूत करने के लिए एलएसी पर शांति आवश्यक : मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ एक आभासी शिखर सम्मेलन किया। इस अवसर पर, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के संबंधों में अच्छा सुधार हुआ है।

इस दौरान, मोदी ने कहा कि दोनों देश आने वाले दिनों में व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, शिक्षा और अनुसंधान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में एक साथ काम करेंगे।

सम्मेलन के दौरान, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि यूक्रेन में हताहतों के लिए रूस जिम्मेदार है। उन्होंने आगे कहा कि यूक्रेन संकट पर भारत के रुख को समझता है।

बैठक में लद्दाख में एलएसी पर पिछले साल की घटनाओं का मुद्दा भी उठाया गया। इस संबंध में, प्रधान मंत्री मोदी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि शांति दोनों देशों के बीच अच्छे संबंधों की कुंजी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सीईसीए (व्यापक आर्थिक सहयोग समझौता) का जल्द पूरा होना दोनों देशों के आर्थिक संबंधों और सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

इस बीच, दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि यूरोप में जारी संघर्ष भारत-ऑस्ट्रेलिया के लिए हिंद-प्रशांत क्षेत्र से ध्यान हटाने का कारण नहीं होना चाहिए।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया भारत में करीब 15 अरब रुपये का निवेश करेगा। समझौते के तहत भारत भी ऑस्ट्रेलिया में 15 अरब डॉलर का निवेश करेगा। इस दौरान खनन क्षेत्र में सहयोग पर एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए।

SHARE