10 मिनट साइकल चलाओ 1 जोड़ी मौजे खुद तैयार करके ले जाओ

अपने लिए जुराबें अपने पैरों से तैयार करने का ये मौका अनोखा है। लोगों को यहां आकर साइकिल पर चढ़कर पैडल मारनी होगी और देखते ही देखते आपके मोजे बनकर तैयार हो जाएंगे। ये मैकेनिकल निटिंग मशीन खासी सुर्खियां बटोर रही है और लोग यहां आकर खुद मोज़े बुनने का अनुभव ले रहे हैं।

जापान में चैरिक्स नाम की ये मशीन साल 2017 में फैक्ट्री के अंदर सेट लगाई गई थी। सूकी सॉक्स की ओर से मोजे बुनने के काम को और भी ज्यादा मज़ेदार बनाने के लिए ये साइकिल वाली मशीन लगाई गई है। इसे सैलानियों ने भी खूब पसंद किया।

जापान में खुले तौर पर मोजे बेचने और खरीदने का चलन 90 के दशक में था, लेकिन ये धीरे-धीरे खत्म होने लगा। सूकी सॉक्स ने लोगों को इसकी तरफ फिर अट्रैक्ट करने के लिए ये नया तरीका निकाला है।

विजिटर्स को अपने साइज़ और धागे के रंग को निर्धारित करना होता है, इसके बाद स्टाफ की ओर से धागे मशीन में कनेक्ट किए जाते हैं। फिर लगभग 10 मिनट की पैडलिंग के बाद एक मोज़े का जोड़ा बनकर तैयार हो जाता है। स्टाफ इसे सिलता है और फिर फिनिशिंग के बाद आप अपने साथ इसे घर ले जा सकते हैं।

यहाँ लोगों का आना-जाना लगा रहता है। इस प्रोजेक्ट से बुने हुए मोज़ों की डिमांड भी बढ़ी है। आपको इसके लिए 2200 येन अर्थात 1300 रुपये खर्च करने होंगे।

SHARE