भारत के मालामाल पत्रकार, वेतन मिलता है भरमार

भारत मे पत्रकारिता के क्षेत्र में आजकल तिजोरी खोलकर वेतन दिया जा रहा है। जिनमें अनेक जाने माने नाम हैं जिन्हें उच्च वेतन पाने वालों की सूची में गिना जाता है। उन्हीं में से कुछ नाम हम आपको यहाँ गिनाने वाले हैं।

पत्रकारिता के क्षेत्र में सर्वाधिक वेतन पाने वालों में पहले स्थान पर रंजन गोस्वामी रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के प्रबंध निदेशक और मुख्य संपादक हैं।

अर्नब गोस्वामी भारत के सबसे अधिक वेतन पाने वाले समाचार एंकर हैं और इनकी वार्षिक वेतन लगभग 12 करोड़ रुपए है। 47 वर्षीय अर्नब गोस्वामी गुवाहाटी से हैं।

दूसरे स्थान पर हैं राजदीप सरदेसाई। इनकी वार्षिक वेतन लगभग 10 करोड़ रुपए है। उनकी गज़ब की कम्युनिकेशन स्टाइल और तर्क प्रस्तुत करने की कला उन्हें एक विशिष्ट पहचान देते हैं।

कभी-कभार वह ज़मीनी स्तर की रिपोर्टिंग भी कवर करते हैं। वर्तमान में वह इंडिया टुडे समूह में एक परामर्शदात्री संपादक हैं, साथ ही इंडिया टुडे टेलीविज़न के एंकर भी हैं।

तीसरे स्थान पर हैं निधि राज़दान। वर्तमान में वह न्यूज़ चैनल NDTV की सीनियर एडिटर और एक लोकप्रिय न्यूज़ एंकर हैं। वह ‘NDTV 24 × 7 न्यूज़ शो’ तथा ‘लेफ्ट, राइट एंड सेंटर’ कार्यक्रम की मुख्य एंकर है।

राजदान ने दिल्ली के भारतीय जनसंचार संस्थान पत्रकारिता की डिग्री हासिल की है। इनकी वार्षिक वेतन लगभग 4 करोड़ रुपए है।

चौथे स्थान पर आते हैं इंडिया टीवी के अध्यक्ष और प्रधान संपादक रजत शर्मा। उनका टीवी शो “आप की अदालत” काफ़ी लोकप्रिय है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करने के लिए उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। उनका वार्षिक वेतन लगभग 3.6 करोड़ रूपए है।

इस सूची में स्वेता सिंह पांचवे स्थान पर हैं। वह आजतक में विशेष कार्यक्रम की एक जानी मानी समाचार एंकर होने के साथ-साथ कार्यकारी संपादक भी हैं।

वह खेल संबंधी समाचारों को कवर करने में अपनी विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध है। इसके आलावा वह ग्राउंड रिपोर्टिंग भी करती हैं। उन्हें प्रतिवर्श लगभग 3.4 करोड़ रुपए का भुगतान मिलता है।

सुधीर चौधरी इस वेतन सूची में छठे स्थान पर हैं । वे वर्तमान में हिंदी समाचार चैनल, ज़ी न्यूज़ के प्रधान संपादक हैं। वह समाचार कार्यक्रम ‘डेली न्यूज़ एंड एनालिसिस’ होस्ट करते हैं।

उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए उन्हें वर्ष 2013 में “हिंदी प्रसारण” श्रेणी में रामनाथ गोयनका पुरस्कार मिल चुका है। उनका वार्षिक वेतन लगभग 3 करोड़ रूपए है।

SHARE