एनएचएआई करने वाला है 10% तक टोल टेक्स में बढ़ोत्तरी

एनएचएआई के अनुसार महंगाई के आधार पर हर साल टोल दरें रिवाइज करने का प्रावधान है। जयपुर-दिल्ली हाईवे को छोड़कर आज तक कभी ऐसा नहीं हुआ जब टोल की दरें कम हुई हों। हर वर्ष पांच से दस प्रतिशत की बढ़ोतरी टोल में हो रही है।

राजस्थान NHAI ने टोल बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिल्ली भेज दिया है और दो से तीन दिन में इसकी मंजूरी भी आ जाएगी। राजस्थान में हाईवे पर NHAI ने 94 टोल प्लाजा बनाए हैं। इनमें से 82 पर टोल दर एक अप्रेल से पांच से 10 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है। ऐसे में दो से तीन नेशनल हाईवे को छोड़कर सभी टोल पर ज्यादा पैसा देना होगा।

एक अप्रेल से राज्य में नेशनल हाईवे पर चलना महंगा हो जाएगा। तेल और गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद जनता को एक और झटका लगने वाला है। राजस्थान से गुजर रहे 10350 किलोमीटर नेशनल हाईवे में से 90 प्रतिशत पर टोल दर में पांच से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी।

जयपुर जिले में रिंग रोड, मनोहरपुर-दौसा, जयपुर-टोंक-देवली नेशनल हाईवे पर अधिक टोल देना होगा। इन नेशनल हाईवे पर पांच टोल प्लाजा बने हुए हैं।

नेशनल हाईवे निर्माण के मामले में पहले स्थान पर महाराष्ट्र है, जहां 18 हजार किलोमीटर से अधिक हाईवे का निर्माण किया जा चुका है। यूपी दूसरे स्थान पर है, जहां अब तक 12 हजार किलोमीटर से अधिक नेशनल हाईवे बन चुके हैं। इनके बाद राजस्थान तीसरे नंबर पर है जहां 10350 किलोमीटर नेशनल हाईवे बन चुके हैं।

SHARE