बिना ड्राइवर, बिना स्टीयरिंग, बिना ब्रेक, बिना एक्सीलेटर, सड़क पर दौड़ेगी कार, 2026 तक लॉन्च हो जाएगी टेस्ला की फुल ऑटोमेटिक कार

टेस्ला ने बिना स्टीयरिंग बिना ब्रेक और बिना एक्सीलेटर वाली पूरी तरह से स्वचालित कार साइबरकैब लॉन्च की है। रोबोटैक्सिस को एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने लॉन्च किया है। इस रोबोटैक्सिस का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। इस टैक्सी की खासियत यह है कि इसमें ड्राइवर की जरूरत नहीं पड़ती और इसलिए इसमें स्टीयरिंग भी नहीं दी जाती। ड्राइवर नहीं है तो ब्रेक पैडल और क्लच भी नहीं हैं।

टेस्ला द्वारा लॉन्च की गई रोबोटैक्सी का नाम टेस्ला साइबरकैब है। टैक्सियों को देखने का हमारा नजरिया अब बदल गया है। काली-पीली टैक्सी की जगह अब रोबोटैक्सिस के युग ने ले ली है। हालाँकि, यह टैक्सी भारत में संभव नहीं है, लेकिन दुनिया के कई जगहों पर यह संभव हो रही है।

इसमें कोई स्टीयरिंग, एक्सीलेटर या ब्रेक नहीं है। इस कर के दरवाजों में हैंडल भी नहीं हैं। इस टैक्सी को पूरी तरह से ऑटोमैटिक बनाया गया है। यह एक इलेक्ट्रिक कार है, लेकिन चार्जिंग के लिए कोई वायर्ड पोर्ट नहीं है। यह साइबरकैब पहली वायरलेस चार्जिंग कार हो सकती है। साइबरकैब का फ्रंट एंड साइबरट्रक जैसा है। इसकी छत भी खास है। इस कार में सिर्फ दो लोग ही बैठ सकते हैं। डैशबोर्ड पर एक स्क्रीन लगाई गई है जो यात्रियों को सभी सूचनाएं प्रदान करेगी। यह तकनीक टैक्सियों के भविष्य में एक नई उम्मीद दिखाती है।

टैक्सी पहले ही लॉन्च की जा चुकी है, लेकिन इसके लिए कुछ नियामक अनुमोदन की आवश्यकता होगी। एलन मस्क के मुताबिक इस कार का प्रोडक्शन 2026 में शुरू हो सकता है। इस साइबरकैब की कीमत करीब 30,000 अमेरिकी डॉलर होगी। मस्क ने कहा कि एक सरकारी बस के 1 मील की तुलना में एक साइबर कैब की सवारी सस्ती होगी।

SHARE