जम्मू-कश्मीर जाएंगे पीएम मोदी, कश्मीरी पंडितों से मुलाकात की संभावना

धारा 370 हटने के बाद पहली बार पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जायेंगें। 24 अप्रैल को वह राज्य का दौरा करेंगे और सांबा में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे।

इस दौरान पीएम मोदी कश्मीरी पंडितों से भी मुलाकात कर सकते हैं ताकि उन्हें पता चल सके कि कश्मीर घाटी में लौटने में क्या दिक्कत है।

केंद्र सरकार ने सीमांकन प्रक्रिया पूरी होते ही राज्य में चुनाव कराने का भी वादा किया है। राज्य में सीमांकन का काम अब अंतिम चरण में है। सरकार के प्रस्ताव के अनुसार जम्मू-कश्मीर विधानसभा में सीटों की संख्या 90 करने का प्रस्ताव है। इनमें से 47 सीटें कश्मीर में और 43 सीटें जम्मू क्षेत्र की होंगी। इससे कुल सात सीटें बढ़ जाएंगी।

केंद्र सरकार ने कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार किया है और 2019 में अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद सरकार ने सुरक्षाबलों को आतंकियों के खिलाफ सख्त रुख अख्तियार करने का आदेश दिया है।

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर समेत राज्य में फिलहाल 107 सीटें हैं। जिसे बढ़ाकर 114 करने का प्रस्ताव है। हालांकि, जम्मू-कश्मीर के सीमांकन प्रस्ताव के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है।

SHARE