स्किल इण्डिया आई.ए.एस. एकेडमी, भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में पूरे भारत में छटा स्थान

स्किल इण्डिया आई.ए.एस. एकेडमी, रिद्धी-सिद्धी, जयपुर (राजस्थान) ने दिया, भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में पूरे भारत में 6th Rank ‘शुभम गुप्ता’ के रूप में। शुभम गुप्ता ने स्किल इण्डिया आई.ए.एस. एकेडमी के प्रोफे. मनीष राज एवं डाॅ. पुष्पेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में सिविल सेवा की तैयारी की। यह राजस्थान का एकमात्र संस्थान है जिसने UPSC में इतनी उच्चतर (6th) रैंक दी।
जब इसका कारण पूछा तो बताया कि संस्थान में न केवल सिलेबस तैयार कराया जाता है बल्कि ‘‘प्रशासनिक अप्रोच’’ भी विकसित करवाई जाती है
इस प्रशासनिक अप्रोच के अन्तर्गत सिलेबस को ‘गहन एवं व्यापक’ स्तर पर तैयार करवाया जाता है और क्या पढे़-क्या छोडे़, पढे़ तो पढ़े कैसे, लिखे तो लिखे कैसे एवं विचारों की प्रभावी प्रस्तुति पर (लिखने बोलने के स्तर पर) ध्यान दिया जाता है अर्थात् सिविल सेवा के अभ्यर्थी के ‘व्यक्तित्व विकास’ पर बल दिया जाता है। इससे तैयारी परिणामोन्मुखी होती है। यही कारण है कि उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार एवं हरियाणा जैसे राज्यों से विद्यार्थी आते है और इस संस्थान में प्रवेश लेकर सफलता प्राप्त करते हैं।
सामान्यतः आई.ए.एस. (UPSC) की तैयारी के लिए उत्तर भारत में दिल्ली प्रमुख केन्द्र है परन्तु संस्थान की ‘‘विशिष्ट रणनीति’’ के कारण विद्यार्थीयों का रूझान तेजी से इस ओर बढ़ रहा है।
स्किल इण्डिया आई.ए.एस. एकेडमी ने राजस्थान में सर्वप्रथम 12वीं के बाद ग्रेजुएशन के साथ IAS की तैयारी का मिशन शुरू किया ताकि 21 वर्ष में, प्रथम प्रयास में IAS क्रेक हो जाऐ।
संस्थान मार्गी (NGO) के माध्यम से बेटियों की सिविल सेवा में भूमिका बढ़ाने के लिए ‘‘अफसर बिटिया योजना’’ को सम्र्पूण राजस्थान में क्रियान्वित कर रहा है। इसके अन्तर्गत इन्होंने सम्पूर्ण राजस्थान से दो सौ बेटियों को गोद लेकर उन्हं निःशुल्क आई.ए.एस. की तैयारी करवाने का बीड़ा उठाया है।
बामनवास (सवाईमाधोपुर, राजस्थान) की धरती आई.ए.एस. अधिकारी की जन्मभूमि मानी जाती है, परन्तु अब यह भूमि प्रोफे. मनीष राज के माध्यम से आई.ए.एस. बनाती भी है। सम्पूर्ण भारत मे भारतीय प्रशासनिक सेवा आई.ए.एस में 6th Rank शुभम गुप्ता इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है। ध्यातव्य है कि प्रोफे. मनीष राज आई.ए.एस नगरी बामनवास के ही धरती पुत्र है जिन्होंने ‘‘स्किल इण्डिया आई.ए.एस. एकेडमी’’ रिद्धी-सिद्धी, जयपुर के माध्यम से ग्रामीण, वंचित वर्ग एवं महिलाओं की सिविल सेवा में भागीदारी बढ़ाने का दायित्व उठाया है।

SHARE