एक फल की कीमत एक कार की कीमत के बराबर, 10 लाख रुपए का एक फल

जापान में, उबेर एक प्रकार का खरबूजे जैसा फल है। इस एक नग फ्रूट की कीमत करीब 10 लाख रुपए है। यह कीमत भारत में पाए जाने वाले खरबूजे की कीमत से 1 लाख गुना ज्यादा है। मिडिल क्लास ही नहीं अमीर लोग भी खरीदने से पहले सोचते हैं।

हैरानी की बात यह है कि 2019 में दो फलों की नीलामी हुई और 33 लाख जुटाए गए। अंदर से नारंगी रंग का दिखने वाला उबेर मेलन खाने में मीठा होता है। दुनिया का सबसे महंगा फल सिर्फ जापान में ही उगाया जाता है। इस प्रकार, ड्रैगन फ्रूट, कीवी और पैशन फ्रूट महंगे हैं, इसलिए इस जापानी फल के बारे में कोई संदेह नहीं है।

यह फल केवल जापान के युबरी क्षेत्र में उगाया जाता है। इस फल पर किसान लगातार ध्यान और देखभाल करते हैं। प्रत्येक फल को बढ़ने में 100 दिन लगते हैं, फल खुले वातावरण में सूरज की रोशनी के साथ नहीं बल्कि नियंत्रित स्वचालित वातावरण वाले ग्रीनहाउस में उगता है।

इस फल को दुनिया में कहीं और भी उगाने का प्रयास किया गया, लेकिन सफलता नहीं मिली है। इसके ऊपर एक खास तरह की छाल होती है जो देखने में बेहद खूबसूरत लगती है।

अमीरों की प्रतिष्ठा युबरी इस फल से जुड़ी है इसलिए यह महंगा है। कुछ अमीर लोग अपने प्रियजनों को देने के लिए उपहार भी खरीदते हैं। इस फल की नीलामी होती है जिसमें सबसे अधिक बोली लगाने वाले को ही मिलता है। धनवानों के धन और प्रतिष्ठा से किसानों को लाभ होता है। भारत में एक अच्छी कार एक फल के बराबर कीमत में खरीदी जा सकती है

SHARE