39 साल की महिला की महिला के 44 बच्चे, बन गया विश्व रिकॉर्ड

अफ्रीका की सबसे फर्टाइल महिला कही जाने वाली मैरी नाबतेजी 39 साल की हैं लेकिन उन्होंने 44 बच्चों को जन्म दिया है। एक सूत्र के मुताबिक, डॉक्टरों ने उसके गर्भ में चेक लगाए हैं ताकि वह दूसरे बच्चों को जन्म न दे सके।

मैरी की शादी 12 साल की उम्र में ही हो गई थी। 1 साल बाद उसने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया। तब से उसने चार बार 4 -4 और चार बार पांच-पांच जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है।

अंडाशय के बड़े आकार के कारण डॉक्टरों ने गर्भनिरोधक गोली लेने से इनकार कर दिया, क्योंकि ऐसा करने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। युगांडा में औसत महिला प्रजनन दर 5.6 है। 10 से 12 बच्चों वाली महिलाएं अधिक आम हैं लेकिन 44 बच्चों का विश्व रिकॉर्ड सबसे बड़ा है। मैरी के पति ने उसे तीन साल पहले छोड़ दिया था।

38 जीवित बच्चों के साथ महिला गरीबी में रह रही है। जन्म के कुछ देर बाद ही 3 बच्चों की मौत हो गई। उसके पास आजीविका का कोई साधन नहीं है। वह युगांडा की राजधानी कंपाला से 31 किमी दूर एक कॉफी उगाने वाली कॉलोनी में रहती है।

वह जिस छोटे से खुले घर में रहती है, उसमें बच्चे भी फिट नहीं बैठते। अस्थाई श्रम करके अपना और अपने बच्चों का पेट भरती है। कई लोग उसकी आर्थिक रूप से मदद करते हैं लेकिन एक किंडरगार्टन वर्ग जितना बड़ा परिवार होने से सदैव अभाव में ही रहते हैं।

SHARE