यूक्रेन को अमेरिका-ब्रिटिश सैन्य सहायता से परमाणु युद्ध हो सकता है: लावरोव

रूस ने यूक्रेन के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों पर हमले तेज कर दिए हैं। अमेरिका और ब्रिटेन सहित कई देशों ने रूस का मुकाबला करने के लिए यूक्रेन को सैन्य सहायता बढ़ा दी है।

रूसी समाचार एजेंसी से बात करते हुए, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने यूक्रेन के साथ शांति वार्ता की विफलता के बारे में कीव के दृष्टिकोण की आलोचना करते हुए कहा कि तीसरे विश्व युद्ध का खतरा “वास्तविक” था और अगर तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो परमाणु युद्ध निश्चित है।

लावरोव ने यूक्रेन को अमेरिका और ब्रिटिश सैन्य सहायता के खिलाफ भी चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन के साथ-साथ पश्चिम के समान रवैये से युद्ध हो सकता है।

हालाँकि, ब्रिटेन ने तीसरे विश्व युद्ध और परमाणु युद्ध की लावरोव की धमकियों को “मात्र पाखंड” कहा। ब्रिटेन के सशस्त्र बल मंत्री जेम्स हैप्पी का कहना है कि रूस के पारंपरिक परमाणु हथियारों से हमला करने की संभावना कम है।

इस बीच, जर्मनी, संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन के साथ, अब रूस से लड़ने के लिए यूक्रेन को भारी हथियारों की आपूर्ति करने के लिए अपनी तत्परता का संकेत दिया है। जर्मनी ने यूक्रेन को विमान भेदी टैंकों की डिलीवरी को मंजूरी दे दी है, जो उसकी नीति में एक बड़ा बदलाव है।

जर्मन रक्षा मंत्री क्रिस्टीन लैंब्रेस्ट ने कहा कि उनकी सरकार ने जर्मन कंपनी क्रॉस-माफे वेगमैन को यूक्रेन में “गिपर्ड” टैंक भेजने के लिए मंजूरी दे दी है।

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मास्को में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक के बाद यूक्रेन में संघर्ष विराम का आह्वान किया।

SHARE