अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर बने भारतीय आई टी एक्सपर्ट नंद मूलचंदानी

अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी सीआईए को दुनिया की टॉप सुरक्षा एजेंसियों में काउंट किया जाता है। यहां काम करना की किसी भी व्यक्ति के लिए बड़ी उपलब्धि की बात होती है। जिसे भारतीय मूल के आईटी आईटी एक्सपर्ट नंद मूलचंदानी ने हासिल किया है। नंद मूलचंदानी को सीआईए ने अपना चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (CTO) बनाया है।

नंद मूलचंदानी ने अपने लिंक्डइन प्रोफाइल पर खुद की शिक्षा के बारे में बताते हुए लिखा है कि दिल्ली की ब्लूबल्स स्कूल इंटरनेशनल से उन्होंने 1979 से 1987 तक पढ़ाई की है। बताते चले कि यह स्कूल दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में है। जिसके बाद वो कोर्नेल यूनिवर्सिटी गए, जहां से उन्होंने कम्प्यूटर साइंस और मैथेमेटिक्स में बैचलर की डिग्री ली। इसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री ली। 2018-2019 में उन्होंने हार्वर्ड केनेडी स्कूल से मास्टर इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई पूरी की।

नंद मूलचंदानी को सीआईए का सीटीओ बनाए जाने की घोषणा करते हुए सीआईए डायरेक्टर विलियम जे. बर्न्स ने बताया कि नंद मूलचंदानी को मुख्य तकनीकी अधिकारी बनाया गया है। 25 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाले मूलचंदानी यह सुनिश्चित करेंगे कि एजेंसी के अभियानों में अत्याधुनिक नवाचारों का लाभ उठाए। बताते चले कि नंद मूलचंदानी के पास सिलिकॉन वैली के साथ ही रक्षा विभाग में काम करने का 25 साल से ज्यादा का अनुभव है।

SHARE