रूस यूक्रेन युद्ध के 70 दिन, युद्ध कितने समय तक चलेगा?

रूस-यूक्रेन युद्ध को 70 दिन बीत चुके हैं, जिसने दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित किया और अंतरराष्ट्रीय राजनीति में क्रांति ला दी।

यूक्रेन को अमेरिका और नाटो देशों के समर्थन के साथ, युद्ध रूस के लिए लोहे के चने चबाने जैसा हो गया है। कोई भी भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि यह युद्ध, जो परमाणु और तृतीय विश्व युद्ध के लिए उत्प्रेरक हो सकता है, कब समाप्त होगा।

9 मई पिछले कुछ समय से सस्पेंस का सबब बना हुआ है। 9 मई रूस के इतिहास में एक महत्वपूर्ण तारीख है। यह दिन 1945 में नाजी जर्मनी पर मित्र देशों की जीत की याद में मनाया जाता है। इस दिन को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

एक तो यह कि रूस इस दिन यूक्रेन पर अपनी कार्रवाई खत्म कर सकता है। एक अन्य सूत्र के अनुसार, रूस इस दिन यूक्रेन पर अपनी कार्रवाई को पूर्ण युद्ध में बदल सकता है। हालांकि रूसी नौसेना की गतिविधियां बढ़ रही हैं और ब्रिटेन को भी धमकियां मिल रही हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि रूस का आक्रमण अगले 4 महीने तक जारी रहेगा। जिसे एक विशेष सैन्य अभियान माना जाता है वह सितंबर से पहले समाप्त होता नहीं दिख रहा है।

रूस अभी भी मारियुपोल और डोनबास के क्षेत्रों को जोड़ना चाहता है। यूक्रेन में रूस की बहुत लंबी अवधि की योजना है। इस प्रकार रूस-यूक्रेन युद्ध का प्रश्न यूक्रेन और दुनिया के लोगों को आने वाले लंबे समय तक परेशान करता रहेगा।

SHARE