केवल 27 लोगों की आबादी वाला दुनिया का सबसे छोटा देश, क्षेत्रफल टेनिस कोर्ट के बराबर

सीलैंड नाम के देश की आबादी सिर्फ 27 लोगों की है। इसका क्षेत्रफल 6000 वर्गफुट है जो कि एक टेनिस कोर्ट जैसा दिखता है। बहुत कम क्षेत्रफल वाले देश के पास आजीविका का अपना साधन नहीं है। इस छोटे से देश की इकॉनमी पूरी तरह से डोनेशन पर निर्भर है।

हालांकि अब जैसे-जैसे लोगों को इस देश के बारे में जानकारी मिल रही है, लोग यहां पर्यटन के लिए भी पहुंच रहे हैं। सीलैंड का क्षेत्रफल बहुत कम है, ऐसे में इसके जब पहली बार इंटरनेट के जरिए लोगों को इसके बारे में पता चला तो उन्होंने खूब डोनेशन दिया। इससे यहां रहने वाले लोगों को आर्थिक मदद मिली।

यह इंग्लैंड के तट से सफ़ोक के तट से 15 किमी की दूरी पर स्थित है। यह देश छोटा होने के कारण दुनिया के नक्शे पर भी नहीं पाया जा सकता है।वर्तमान में यह एक पुराने किले से ज्यादा कुछ नहीं है जो खंडहर बन गया है।

रिपोर्टों के अनुसार, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन द्वारा इस साइट का इस्तेमाल विमान-रोधी रक्षात्मक बंदूक के रूप में किया गया था।

इस बीच रॉय बेट्स ने देश के डाक टिकट, पासपोर्ट और मुद्रा भी जारी की। मुद्रा पर पत्नी जॉन बेट्स की तस्वीर है सीलैंड का अपना लाल, सफेद और काला झंडा है।

अक्टूबर 2006 में रॉय बेट्स की मृत्यु के बाद, उनके बेटे माइकल बेट्स सीलोन के राजकुमार हैं। वह अपने पिता की तरह अपनी पत्नी लॉरेन और बेटी चार्लोट के साथ सीलैंड में रहता है।

ब्रिटेन जैसे देश और पर्यटकों के सहारे रहते हैं। हालांकि, सीलैंड को अभी तक एक अंतरराष्ट्रीय देश के रूप में मान्यता नहीं मिली है। वेटिकन अभी भी दुनिया का सबसे छोटा देश है, जो 8 एकड़ में फैला है और 500 की आबादी के साथ है।

SHARE