ज्ञानवापी मस्जिद का होगा दोबारा सर्वे, कल नई तारीख तय करेगी कोर्ट

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में फिर से शुरू होगी सर्वे प्रक्रिया कल कोर्ट इस सर्वे के लिए नई तारीख देगी। अभी तक एक दिन का ही सर्वे हो सका और अगले दिन प्रक्रिया नहीं हो सकी। अब कोर्ट को नई तारीख का ऐलान करना है। मामले की सुनवाई कल दोपहर 2 बजे होनी है।

पहले कहा जाता था कि राखी सिंह इस मामले में हिंदू पक्ष से अपना केस वापस ले लेंगी, लेकिन आज कहा गया कि वह अपना केस वापस नहीं लेंगी। इनके साथ सीता साहू, मंजू व्यास, लक्ष्मी देवी और रेखा पाठक का केस भी जारी है। इस मामले में कुल तीन दिन का सर्वे प्रस्तावित था लेकिन भारी हंगामे के चलते दो दिन के भीतर ही इसे रोक दिया गया।

सर्वे के दूसरे दिन शनिवार को सर्वे टीम ने मस्जिद के अंदर हंगामा किया, जिसके बाद टीम के लिए काम करना मुश्किल हो गया। सर्वे टीम व वीडियोग्राफी टीम मस्जिद के बाहर पहुंची लेकिन अंदर नहीं जा सकी। एहतियात के तौर पर मस्जिद के बाहर भारी संख्या में पुलिस तैनात की गई थी।

इस पूरे मामले में सबसे बड़ा विवाद मस्जिद के अंदर जाकर सर्वे करने को लेकर है। मुस्लिम पक्ष का कहना है कि मस्जिद की पश्चिमी दीवार के बाहर श्रृंगार गौरी की मूर्ति है, उनका सर्वेक्षण करने में कोई हर्ज नहीं है लेकिन मस्जिद के अंदर जाना गलत है। बताया जाता है कि कोर्ट की ओर से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।

लेकिन हिंदू पार्टी का मानना ​​है कि पूरे परिसर का निरीक्षण करने की जरूरत है। इसे श्रृंगार गौरी की मूर्ति के अस्तित्व को साबित करने के लिए जरूरी माना जा रहा है लेकिन फिलहाल मामला फिर कोर्ट में पहुंच गया है और कल सर्वे की नई तारीख का ऐलान होना है।

SHARE