कांग्रेस में भी अब ‘एक परिवार, एक टिकट’, लेकिन गांधी परिवार को यहाँ भी छूट

देश की हाशिए पर पड़ी कांग्रेस को पुनर्जीवित करने और अगले चुनाव की तैयारी के लिए शुक्रवार को राजस्थान के उदयपुर में तीन दिवसीय ‘चिंतन शिविर’ शुरू हुआ। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस में आमूल-चूल परिवर्तन का आह्वान किया। इसके साथ ही माना जा रहा है कि कांग्रेस ‘एक परिवार, एक टिकट’ के फॉर्मूले पर सहमत हो गई है। हालांकि, गांधी परिवार को विशेष छूट दी जाएगी।

सोनिया गांधी ने माना कि पार्टी नेताओं को अपने काम करने का तरीका बदलना होगा। हमें पार्टी को व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं से ऊपर रखना होगा। पार्टी ने हमें बहुत कुछ दिया है और अब इसका भुगतान करने का समय आ गया है। पार्टी को आमूलचूल परिवर्तन की जरूरत है।

बीजेपी की तरह कांग्रेस में भी मंडल बनेगा। प्रत्येक 15-20 बूथ पर एक मंडल होगा। तीन या चार मंडलों पर एक ब्लॉक होगा। पार्टी में सर्वे के लिए एक स्थायी विभाग बनाया जाएगा, जो लगातार जनता के बीच जाकर फीडबैक लेगा।

साथ ही अच्छा काम करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा और बुरा काम करने वालों को सजा दी जाएगी। कोई भी व्यक्ति पांच साल से अधिक समय तक पद पर नहीं रह सकता है। युवाओं के साथ-साथ महिलाओं को भी अधिक अवसर दिए जाएंगे।

SHARE