कांग्रेस नेताओं की उड़ान की कहानी: राहुल ब्रिगेड का बंटवारा 2020 से शुरू हो गया है

चुनाव में हार और बदलते जनाधार से कांग्रेस मुश्किलों से गुजर रही है। पार्टी में बड़े पैमाने पर सुधारों की घोषणा के बावजूद एक के बाद एक अग्रिम सदस्य पार्टी छोड़ रहे हैं। अंतिम नाम सुनील जाखड़ और हार्दिक पटेल हैं।

पंजाब कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष जाखड़ गुरुवार को भाजपा में शामिल हो गए। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि हार्दिक भी भविष्य में बीजेपी में शामिल होंगे।

यूपी विधानसभा चुनाव से कुछ समय पहले, आरपीएन सिंह के कांग्रेस को अलविदा कहने से पहले जितिन प्रसाद कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे और अब वे वहां मंत्री हैं।

हाल ही में कांग्रेस छोड़ने वाले कुछ नेता ऐसे हैं जो कांग्रेस युवा ब्रिगेड के सदस्य थे, जिसे अब राहुल ब्रिगेड के नाम से जाना जाता है।

पार्टी के युवा नेता का पार्टी से पलायन तब शुरू हुआ जब ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस छोड़ दी और मार्च 2020 में भाजपा में शामिल हो गए। नतीजतन, मध्य प्रदेश में 12 साल बाद बनी कांग्रेस सरकार 18 महीने के भीतर सत्ता से बेदखल हो गई।

सचिन पायलट पार्टी छोड़ने वाले थे लेकिन हाईकमान ने उन्हें मना लिया। पिछले साल महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुष्मिता देव ने कांग्रेस छोड़कर तृणमूल में शामिल हो गई थीं।

सुनील जाखड़ अब पार्टी छोड़ने वाले आखिरी व्यक्ति हैं। दूसरे हैं हार्दिक पटेल।हार्दिक पटेल ने कांग्रेस पर हिंदुओं से कुछ न कहने का आरोप लगाया है। फिलहाल कांग्रेस से अलग होने की प्रक्रिया चल रही है। सुष्मिता देव के कांग्रेस छोड़ने के बाद, झारखंड से अजय कुमार, हरियाणा से अशोक तंवर और त्रिपुरा से प्रद्योत देव ने पार्टी छोड़ दी लेकिन अजय कुमार पार्टी में लौट आए हैं।

SHARE