राहुल गांधी हर दिन 35 किमी पैदल चलना चाहते थे लेकिन दूसरे नेता नहीं

हाल ही में उदयपुर में कांग्रेस के ‘नव संकल्प शिविर’ में यह घोषणा की गई थी कि राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ नेता 2 अक्टूबर से कश्मीर से कन्याकुमारी तक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू करेंगे।

वर्तमान में प्रस्तावित यात्रा के मार्ग पर काम किया जा रहा है जिसमें कांग्रेस अधिकतम राज्यों को कवर करना चाहती है जिससे कि पार्टी को वेंटिलेटर से उतारकर कम से कम जनरल वार्ड तक तो पंहुचाया जा सके।

आजादी के बाद कांग्रेस का यह पहला अखिल भारतीय मार्च होगा। एक दिन में कितनी दूरी तय करनी है, कितनी दूरी पैदल चलकर तय करनी है, कार से कितनी दूरी तय करनी है, इस बारे में बहुत चर्चा चल रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस पार्टी 5 से 6 महीने में 3,500 किमी की दूरी तय करना चाहती है।

‘भारत जोड़ो यात्रा’ योजना में शामिल दो वरिष्ठ नेताओं के मुताबिक कांग्रेस पार्टी के एक महासचिव ने शुरुआत में 10 किलोमीटर पैदल चलने का प्रस्ताव रखा था। हालांकि, राहुल गांधी के अनुसार, यह बहुत कम दूरी थी और वह हर दिन 35 किमी की दूरी तय करना चाहते थे।

तभी एक वरिष्ठ रणनीतिकार ने याद दिलाया कि उनमें से ज्यादातर इतने लंबे सफर के लिए राहुल गांधी की तरह स्वस्थ नहीं हैं। आखिरकार रोजाना पैदल चलने में कम से कम 10-20 किमी की दूरी तय करने का फैसला किया गया।

SHARE