कोरोना में हर 30 घंटे में 1 अरबपति बना, अब हर 3.3 घंटे में 1 लाख लोग होंगे गरीब

कोविड महामारी ने दुनिया में हर 30 घंटे में एक नया अरबपति बनाया और अब उसी दर से 10 लाख लोगों को गरीबी में धकेला जा सकता है। ऐसा ही एक बयान ऑक्सफैम ने सोमवार को दावोस समिट के दौरान दिया।

अंतरराष्ट्रीय चैरिटी ने कहा कि कम भाग्यशाली लोगों का समर्थन करने के लिए अमीरों पर कर लगाने का समय आ गया है। वैश्विक अभिजात वर्ग, सामाजिक रूप से अभिजात वर्ग, 2 साल की दुखद अवधि के बाद विश्व आर्थिक मंच के लिए एक साथ आए हैं।

ऑक्सफैम का अनुमान है कि इस साल 263 मिलियन लोग अत्यधिक गरीबी में डूब जाएंगे। अनुमान है कि हर 33 घंटे में एक मिलियन लोग गरीब हो जाएंगे। यानी हर 3.3 घंटे में 1 लाख लोग गरीबी की चपेट में आएंगे. इसकी तुलना में महामारी के दौरान 573 लोग अरबपति बने, यानी हर 30 घंटे में एक व्यक्ति अरबपति बन गया।

ऑक्सफैम के कार्यकारी निदेशक गैब्रिएला बुचर ने कहा, “अरबपति अपनी किस्मत में अविश्वसनीय उछाल का जश्न मनाने के लिए दावोस में आ रहे हैं।”

ऑक्सफैम ने कहा, “महामारी और अब भोजन और ऊर्जा की कीमतों में तेज वृद्धि, इसे सीधे शब्दों में कहें तो उनके लिए एक बोनस है।” ऑक्सफैम ने बढ़ती कीमतों का सामना करने और महामारी के प्रभाव से उबरने में मदद करने के लिए अरबपतियों पर “एकता कर” लगाने का आह्वान किया है।

SHARE