पुतिन डोनबास पर कब्जा करना चाहते हैं ज़ेलेंस्की रूस को यह करने नहीं देंगे

रूस, जो यूक्रेन की राजधानी, या एक अन्य महत्वपूर्ण शहर, खारकीव पर कब्जा करने में विफल रहा है, अब पूर्वी डोनबास पर नजर गड़ाए हुए है। यूक्रेन की सेना का कहना है कि रूस ने डोनबास क्षेत्र के 20 शहरों पर भारी बमबारी की है और नागरिकों के लिए निकास मार्ग काट दिया है।

पश्चिमी देशों ने, इस बीच, ज़ेलेंस्की को सुझाव दिया है कि उन्हें शांति वार्ता का पीछा करना चाहिए, रूस के हाथों में रूसी सेना के कब्जे वाले क्षेत्रों को छोड़ देना चाहिए जो उसके लिए अपरिहार्य है, लेकिन ज़ेलेंस्की ने उस सुझाव का जोरदार विरोध किया।

इस संबंध में इंग्लैंड और हिटलर के बीच 19वें म्यूनिख समझौते को याद करते हुए उन्होंने कहा, “हालांकि द्वितीय विश्व युद्ध को रोकने के लिए हिटलर को कुछ क्षेत्र दिया गया था, तब द्वितीय विश्व युद्ध बंद हुआ था।”

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने रूसी भाषी नागरिकों को काफी हद तक रूसी नागरिकता देने का प्रस्ताव रखा है। ये क्षेत्र दक्षिणी यूक्रेन में हैं। हालाँकि, पुतिन के आदेश से खेरसा और ज़ापोरिज़िया पर रूस का नियंत्रण मज़बूत हो सकता था।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने काला सागर के तट से विदेशी जहाजों के लिए सुरक्षित मार्ग प्रदान करने का वादा किया है। इसने मारियुपोल के सी-ऑफ-एज़ोन बंदरगाह से जहाजों को काला सागर में प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए एक सुरक्षित गलियारा प्रदान करने का भी वादा किया है।

SHARE