अपनी दौलत छुपाने के लिए अमेरिका सबसे अच्छा ‘देश’

दुनिया में अमीर लोग दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं और उनकी संपत्ति में वृद्धि के साथ, उन्हें उस पैसे को करों से बचाने के तरीके खोजने के लिए कई विकल्प खोजने पड़ रहे हैं। हम सभी स्विट्जरलैंड को टैक्स चोरी या धन छिपाने के लिए दुनिया की सबसे अच्छी जगहों में से एक मानते हैं।

‘स्विस बैंक में काला धन’ का मुहावरा आपने कई बार सुना होगा लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि निजी संपत्ति छिपाने के लिए अमेरिका दुनिया में सबसे अच्छी जगह है। धन छिपाने में मदद करने वाले दुनिया के देशों की सूची में संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे आगे है।

टैक्स जस्टिस नेटवर्क के शोध के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका सूची में सबसे ऊपर है, जो दुनिया भर के उन देशों का सर्वेक्षण करता है जो लोगों और संगठनों को उनकी वित्तीय और कानूनी प्रणालियों के आधार पर संपत्ति के स्वामित्व को छिपाने में मदद करते हैं।

टैक्स न्याय नेटवर्क ने कहा कि बिगड़ती स्थिति का मुख्य कारण अमेरिकी कर प्राधिकरण की नीति थी। अमेरिकी कराधान विभाग अब इस तरह की गोपनीय जानकारी को अन्य देशों के साथ साझा करने से इनकार कर रहा है।

राष्ट्रपति जो बिडेन ने कर चोरी और मनी लॉन्ड्रिंग पर अंकुश लगाने के लिए नीतिगत निर्णय लेते हुए विदेश नीति को स्पष्ट करने का निर्णय लिया है। उन्होंने पारदर्शिता सुधार को अपनी विदेश नीति का प्रमुख स्तंभ बनाया है।

टैक्स जस्टिस नेटवर्क के अनुसार, अनुमानित रूप से 10 ट्रिलियन या 20 लाख करोड़ रुपये विदेशों में रखे गए हैं। यह आंकड़ा वर्तमान में दुनिया में घूमने वाले सभी अमेरिकी डॉलर और यूरो के कुल मूल्य से 2.5 गुना अधिक है।

SHARE