फोर्ड के प्लांट में बनेंगे टाटा के वाहन, साणंद प्लांट का अधिग्रहण करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर

भारत की सबसे तेजी से बढ़ती ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स ने गुजरात में अपनी पहुंच बढ़ाने का फैसला किया है। वैश्विक दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्ड का गुजरात स्थित संयंत्र, जिसने हाल ही में अपने भारतीय कारोबार को बंद करने की घोषणा की थी, को अब टाटा मोटर्स खरीदने के लिए तैयार है।

कोरोना महामारी के दोगुने होने और इलेक्ट्रिक कार बाजार के बढ़ते आकार को देखते हुए फोर्ड ने अब नए निवेश और अन्य कारणों से अपने भारतीय कारोबार को बंद करने की घोषणा की है। इसी मुद्दे पर आगे बढ़ते हुए, फोर्ड ने अब टाटा मोटर्स और गुजरात सरकार के साथ गुजरात में अपने साणंद स्थित संयंत्र को बेचने के लिए एक समझौता किया है।

गुजरात में टाटा मोटर्स फोर्ड प्लांट में 2 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन करेगी। इस हफ्ते की शुरुआत में गुजरात कैबिनेट ने इस सौदे को शुरुआती मंजूरी दी थी। दोनों कंपनियों के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद टाटा अब फोर्ड के प्लांट का अधिग्रहण कर सकेगी।

सोमवार को गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल के खिलाफ टाटा मोटर्स और फोर्ड के बीच एमओयू भी हुआ है। फोर्ड अब टाटा मोटर्स को संयंत्र स्थापना के समय राज्य सरकार द्वारा दिए गए रियायत समझौते के शेष के लिए लाभ देने के लिए सहमत हो गई है।

फोर्ड ने इस महीने की शुरुआत में भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की योजना भी छोड़ दी थी क्योंकि जनरल मोटर्स ने गुजरात से बाहर निकलने के बाद भारत में पेट्रोल-डीजल कारों और इंजनों का निर्माण बंद कर दिया था।

SHARE