पंजाब अपराधियों का कनाडा कनेक्शन, इंडो-कैनेडियन गैंग और गैंगवार

पंजाब के डीजीपी वीके भावरा ने एक बयान में कहा, ‘इस हत्या के लिए लॉरेंस बिश्नोई गैंग जिम्मेदार लगता है। कनाडा के गिरोह के एक सदस्य ने भी हत्याओं की जिम्मेदारी ली है।

टोरंटो शहर में पेप एवेन्यू कभी पंजाबियों का मुख्य केंद्र था, फिर ब्रैम्पटन और मिसिसॉगा तक बढ़ा दिया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, जब पंजाब से लोग कनाडा आते थे, तो वे पहले पेप एवेन्यू में रुकते थे और फिर कहीं और रहने की जगह तलाशते थे।

बिंदी जोहल 90 के दशक की सबसे बड़ा गुनहगार हैं। वह ‘द एलीट’ नामक समूह बनाकर अपराध करने वाला पहला पंजाबी-कनाडाई अपराधी था। उस पर हत्या के 30 से अधिक मामलों का आरोप है।

लॉरेंस बिश्नोई 30 साल के हैं और फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं। उस पर हत्या, हत्या के प्रयास और डराने-धमकाने सहित विभिन्न आरोप हैं।

बिश्नोई पंजाब विश्वविद्यालय में छात्र नेता थे और उनके पिता पंजाब पुलिस में एक अधिकारी थे। उस पर पंजाब और राजस्थान में कई हत्याओं का आरोप है और 2017 से जेल में बंद है।

पंजाब में गन कल्चर तेजी से बढ़ रहा है। जहां देश की 2% आबादी रहती है, वहाँ देश के 10% बंदूकें हैं। गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक देश में 33.69 लाख लाइसेंसी बंदूकें हैं, जिनमें से 3.90 लाख लाइसेंसी बंदूकें अकेले पंजाब में हैं।

SHARE