उत्तराखंड में सैलानियों के लिए खुली फूलों की घाटी

हिमालय की गोद में बसे उत्तराखंड के गढ़वाल रेंज में स्थित विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी पर्यटकों के लिए बुधवार से खुल गई। यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में शामिल फूलों की घाटी नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व में आती है।

समुद्र तल से 12,992 फुट की ऊंचाई पर वैली ऑफ फ्लॉवर 87.5 वर्ग किमी में फैली है। उत्तराखंड के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि फूलों की घाटी पहुंचने में सैलानियों को कोई दिक्कत नहीं होगी। सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं।

यहाँ गेंदा, आर्किड सहित 300 से ज्यादा तरह के फूलों का दीदार हो सकते हैं। कुछ अविश्वसनीय फूलों के साथ हिमालयीय वनौषधियां भी देखी जा सकती हैं। रंग-बिरंगी तितलियां, चिडिय़ों का झुंड और जानवर भी यहां रहते हैं। जावलकर ने बताया कि फूलों की घाटी अक्टूबर तक पर्यटकों के लिए खुली रहेगी।

फूलों की घाटी दुर्लभ हिमालयीय वनस्पतियों से समृद्ध है। यहां फूलों की 300 से अधिक प्रजातियां पाईं जाती हैं,। इनमें एनीमोन, जेरेनियम, प्राइमुलस, ब्लू पोस्पी और ब्लूबेल प्रमुख हैं।

पर्यटकों के लिए खास आकर्षण खूबसूरत ब्रह्म कमल फूल है। ब्रह्म कमल उत्तराखंड का राज्य फूल भी कहा जाता है। फूलों की घाटी ब्रिटिश पर्वतारोही और वनस्पतिशास्त्री फ्रैंक एस. स्मिथ ने 1931 में खोजी थी।

SHARE