देश के पहले थ्री लेयर ब्रिज और सूरत के 117वें ब्रिज का अनावरण

ब्रिज सिटी के नाम से मशहूर सूरत शहर में आज शाम एक और पुल खोला गया। सूरत शहर का 117वां पुल यूनिट ब्रिज बन गया है। यह ब्रिज देश का पहला थ्री लेयर ब्रिज है। 133.50 करोड़ रुपये के पुल का उद्घाटन आज शाम नवसारी के सांसद और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष द्वारा पांच राज्य और केंद्र सरकार के मंत्रियों की उपस्थिति में किया।

इस पुल के खुलने से रिंग रोड इलाके में ट्रैफिक की समस्या अब बीते दिनों की बात हो सकती है। वहीं ढाई दशक पहले बने रिंग रोड फ्लाईओवर ब्रिज की मरम्मत का काम भी पूरा कर लिया गया है।

वाहनों की संख्या और सहारा दरवाजा के पास रिंग रोड और नगरपालिका अस्पताल (स्मीयर) पर बने नए कपड़ा बाजार के कारण, रिंग रोड पर विशेष रूप से सहारा दरवाजा जंक्शन पर यातायात का भार फिर से बढ़ गया।

शहर से राष्ट्रीय राजमार्ग तक की मुख्य सड़क को सूरत-कडोदरा सड़क पर भी इस जंक्शन से गुजरना पड़ता था और सूरत-कडोदरा सड़क पर भी यातायात की समस्या फिर से बढ़ गई क्योंकि बॉम्बे मार्केट जैसे अन्य बाजार बन गए थे।

इसलिए नगर पालिका ने मल्टी लेवल रेलवे ओवरब्रिज-फ्लाई ओवरब्रिज बनाने की योजना बनाई। और सहारा दरवाजा ने 133 करोड़ रुपये की लागत से एक बहुपरत फ्लाईओवर पुल का निर्माण किया है।

आज शाम पुल के उद्घाटन के बाद सूरत शहर में पुलों की संख्या बढ़कर 117 हो जाएगी। इस ब्रिज से रिंग रोड क्षेत्र की ट्रैफिक समस्या का काफी हद तक समाधान हो जाएगा।

सहारा दरवाजा मल्टी लेयर ब्रिज की योजना के साथ, रिंग रोड फ्लाईओवर ब्रिज से सीधे सूरत-कडोदरा रोड तक रेलवे लाइन को पार करना संभव है और साथ ही वराछा क्षेत्र के माध्यम से सूरत-कामराज रोड जाने के लिए एक अलग रैंप प्रदान किया गया है।

रिंग रोड से वराछा क्षेत्र से सूरत-कामराज रोड तक नई कनेक्टिविटी भी बनाई जाएगी। रेलवे स्टेशन से सूरत-कडोदरा रोड तक के ट्रैफिक को भी इस ब्रिज के इस्तेमाल से ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिल सकती है।

नए पुल के उद्घाटन के बाद इस स्थान पर दोनों दिशाओं में यातायात जारी रहेगा

तीनों लेयर में एक साथ ट्रांसपोर्ट की सुविधा देखने को मिलेगी। इस प्रकार 133.50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस फ्लाईओवर/रेलवे ओवर ब्रिज से सूरत शहर
ट्रैफिक की समस्या बदलते ही शहर की आबादी को ट्रैफिक जाम की समस्या से स्थायी राहत मिल सकेगी। इससे लोगों के समय और ईंधन की काफी बचत होगी।

SHARE