लद्दाख में पीएम मोदी के साथ ITBP के जवानों ने मनाया योग दिवस

भारत समेत पूरी दुनिया में आज 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। देश भर में अलग-अलग जगहों पर लोग योग कर रहे हैं। कोरोना वायरस के दो साल बाद सार्वजनिक रूप से योग दिवस मनाया जा रहा है।

योग दिवस के मौके पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने उत्तराखंड से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक हिमालय के पहाड़ों और मैदानी इलाकों में योग का अभ्यास किया। लद्दाख और सिक्किम में सैनिकों ने 17,000 फुट ऊंचे बर्फ से ढके पहाड़ पर सूर्य प्रणाम किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के मौसूर के पैलेस ग्राउंड में योग दिवस समारोह में शामिल हुए। कार्यक्रम में करीब 15,000 लोगों ने पीएम मोदी के साथ योगासन किया। मैसूर में पीएम मोदी ने कहा, “योग समाज में शांति लाता है।”

उन्होंने आगे कहा कि यह पूरा ब्रह्मांड हमारे अपने शरीर और आत्मा से शुरू होता है। ब्रह्मांड हमारे साथ शुरू होता है और योग हमें अपने अंदर की हर चीज के प्रति जागरूक बनाता है और जागरूकता की भावना पैदा करता है।

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने राष्ट्रपति भवन में योग किया। उन्होंने कहा, “योग हमारी प्राचीन भारतीय विरासत का हिस्सा है।” मानवता के लिए यह स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है। जो हमारे मन, शरीर और आत्मा को संतुलित करता है।

SHARE