खगड़िया जिले में आयुष्मान भारत योजना के कार्डधारकों को मिल रहा स्वास्थ्य सुविधा का लाभ

  • एक लाख दस हजार लोगों का बन चुका है कार्ड, जिले में संचालित सभी सीएससी पर बनाया जाता है कार्ड
  • आयुष्मान कार्डधारियों को पाँच लाख रुपये तक निःशुल्क इलाज कराने का मिलता है लाभ

खगड़िया-

भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड धारकों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। यह सुविधा जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध है। जबकि, निजी स्वास्थ्य संस्थान के रूप के में शहीद प्रभुनारायण मल्टी स्पेशलिस्ट अस्पताल का चयन किया गया। जिले में सामाजिक आर्थिक जनगणना – 2011 के आधार पर कुल 12 लाख लाभार्थियों को चिह्नित किया गया था। इसमें अबतक एक लाख दस हजार लाभार्थियों का कार्ड बन चुका है। जबकि, शेष लोगों का जल्द से जल्द कार्ड बनाने को लेकर संबंधित विभाग अग्रसर है। बताते चलें कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पूरे भारतवर्ष में बीपीएल परिवारों के लोगों को गंभीर बीमारी से बचाने के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों एवं कुछ चिह्नित निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड धारियों के निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध है। उक्त योजना के तहत कार्ड धारी पाँच लाख रूपये तक का निःशुल्क इलाज करा सकते हैं।

  • प्रत्येक रविवार को शिविर आयोजित कर आंख से संबंधित परेशानी का किया जाता है इलाज :
    आयुष्मान भारत योजना के डीपीसी अमिश नारायण ने बताया, आयुष्मान भारत योजना के कार्ड धारकों के इलाज के लिए निजी अस्पताल के रूप चिह्नित किए गए शहीद प्रभुनारायण मल्टी स्पेशलिस्ट अस्पताल में प्रत्येक रविवार को शिविर आयोजित कर आंख से संबंधित परेशानी का समुचित इलाज किया जाता है। जिसमें मोतियाबिंद का ऑपरेशन समेत अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध रहती हैं । साथ मरीजों को निःशुल्क दवाई भी उपलब्ध कराई जाती है। वहीं, उन्होंने बताया, आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जिले में संचालित सभी सीएससी (काॅमन सर्विस सेंटर/वसुधा केंद्र) को चयनित किया गया एवं सभी सीएससी के संचालकों को सुविधाजनक तरीके से कार्ड बनाने के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए गए हैं। इसलिए, जो लोग किसी भी कारण वश अबतक कार्ड नहीं बनवा पाए हैं, वह अपने नजदीकी सीएससी पर जाकर आसानी के साथ कार्ड बनवा सकते हैं।
  • क्या है आयुष्मान भारत योजना ?
    प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पूरे भारत में आयुष्मान कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इस कार्यक्रम के तहत राशन कार्डधारी परिवार के सदस्यों को सरकारी एवं चयनित निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी जाती है। इस योजना में वर्ष 2011 के सामाजिक- आर्थिक एवं जातिगत जनगणना में चिह्नित गरीब परिवारों को पात्र बनाया गया है। इस योजना के तहत लाभार्थी परिवार पैनल में शामिल सरकारी या निजी अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज करवा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्र की बाध्यता एवं परिवार के आकार को लेकर कोई बंदिश नहीं है। आयुष्मान भारत योजना में 60 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार निर्वहन करती है। योजना को संचालित करने वाली नेशनल हेल्थ एजेंसी ने लोगों की सुविधा के लिए एक वेबसाइट और हेल्प नम्बर जारी किया है। बीपीएल परिवार के लोग लिस्ट में अपना नाम जांचने के लिए हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं या फिर mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं ।
SHARE