बाबा अमरनाथ की यात्रा शुरू, श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना

जम्मू:
बर्फानी बाबा अमरनाथ की लंबे समय से प्रतीक्षित यात्रा शुरू हो गई है। पता चला है कि इस बार बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए हैं और यह संख्या करीब 5,000 होगी। जम्मू शिबिर (यात्री निवास भवन) में, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने हरी झंडी लहराकर तीर्थयात्रियों को रवाना किया और उनकी ‘शुभ यात्रा’ की कामना की और तीर्थयात्री जय बर्फानी बाबा के साथ रवाना हुए।

इस दौरान सिन्हा ने पूजा भी की। बम बम भोले और जय बाबा बर्फानी जैसे जयकारों के बीच भक्तों का उत्साह बेजोड़ नजर आया। तीर्थयात्रा वास्तव में 20 जुलाई को शुरू होती है, जब तीर्थयात्री अमरनाथ के दो मार्गों से प्रस्थान करते हैं। एक सड़क पहलगांव से 3 किमी दूर है। दूसरा मध्य कश्मीर में गांदरबाग से केवल 15 किमी दूर है।

आतंकी खतरे की आशंका को देखते हुए सुरक्षा कड़ी की जा रही है। पहले समूह के जाने से पहले प्रत्येक वाहन का अच्छी तरह से निरीक्षण किया गया। यात्रा की सुरक्षा सीआरपीएफ के बाइक स्क्वाड कमांडो कर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलएसी पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लश्कर-ए-तैयबा ने यात्रियों को ले जाने वाले वाहनों पर हमले की धमकी दी है। पूरी यात्रा को निश्चित दूरी पर सशस्त्र बलों द्वारा चिह्नित किया गया है। राज्य प्रशासन ने इस साल रिकॉर्ड संख्या में तीर्थयात्रियों के आने की व्यवस्था की है।

SHARE