यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पुतिन को बताया ‘आतंकवादी’, UN से निष्कासन की मांग

रूस चार महीने से अधिक समय से यूक्रेन पर आक्रमण कर रहा है। 27 जून को, रूसी मिसाइलों ने यूक्रेनी शहर क्रेमेनचुक में एक शॉपिंग सेंटर को तब नष्ट कर दिया जब मॉल में सैकड़ों लोग थे। इस हमले में 18 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। रूसी हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आतंकवादी बन गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को एक वीडियो संदेश में जेलेंस्की ने कहा कि रूस को आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देने से रोकने के लिए कानूनी कार्रवाई करनी चाहिए। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध ने अब तक लाखों लोगों को विस्थापित किया है या उन्हें देश से भागने के लिए मजबूर किया है। युद्ध अब तक हजारों लोगों की जान ले चुका है।

रूस की सेना द्वारा मॉल को निशाना बनाने से इनकार करने के बाद, जेलेंस्की ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र को यूक्रेन में एक प्रतिनिधि भेजना चाहिए ताकि अधिकारी स्वतंत्र रूप से पुष्टि कर सकें कि क्रेमेनचुक में मिसाइल हमला वास्तव में एक रूसी मिसाइल हमला था।

संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 6 का उल्लेख करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि एक सदस्य जो वर्तमान चार्टर में निहित सिद्धांतों का उल्लंघन करना जारी रखता है, उसे सुरक्षा परिषद की सिफारिश पर महासभा द्वारा संगठन से निष्कासित किया जा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि रूस को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से नहीं हटाया जा सकता क्योंकि वह सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य है और उसके पास वीटो पावर है।

SHARE