दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बनाएगा सऊदी अरब, निओम परियोजना पर 500 अरब खर्च

रियाद, 1 जून 2022,

सऊदी अरब दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बनाने की योजना पर काम कर रहा है। सऊदी अरब 500 अरब के इस प्रोजेक्ट पर महत्वाकांक्षी काम करना चाहता है। इसे निओम नाम दिया गया है। माना जा रहा है कि सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिम सलमान नेओम के इस प्रोजेक्ट में काफी दिलचस्पी ले रहे हैं।

सउदी अरब में 500 मीटर लंबी जुड़वां गगनचुंबी इमारत बनाने की योजना बना रहे हैं जो एक अदृश्य क्षेत्र में फैली होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गगनचुंबी इमारत में पर्याप्त आवासीय के साथ-साथ रिटेल और ऑफिस स्पेस भी होगा।1.5 किमी लंबे प्रोटोटाइप पर भी काम करने का आदेश दिया गया है।

अगर इस पर काम जारी रहा तो यह दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बन जाएगी। 2017 में घोषित नियोम परियोजना प्रिंस मोहम्मद की सऊदी अरब के इंटीरियर को एक उच्च तकनीक वाले अर्ध-स्वायत्त राज्य में बदलने की योजना है। जो उच्च श्रेणी के शहरी जीवन की कल्पना करता है।

सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए तेल की बिक्री पर निर्भर न रहने की योजना बना रही है। यह अर्थव्यवस्था के लिए एक अलग विकल्प को आजमाने की प्रक्रिया का हिस्सा है।

नियोम के सीईओ ने एक रहस्योद्घाटन में स्पष्ट किया कि नियोम परियोजना एक आउट-बॉक्स विचार है। जब यह तैयार हो जाएगा, तो यह एक क्रांतिकारी कदम होगा।

SHARE