दिल्ली के लक्ष्मीनगर से 62 लाख रुपये पुराने नोट के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार

दिल्ली के लक्ष्मीनगर से 62 लाख रूपये के पुराने नोट मिले हैं। नोटों के साथ रमेश पार्क कॉलोनी से दिल्ली पुलिस ने डॉ. एजाज अहमद नाम के शख्स को 500 और 1,000 रुपये की पुरानी करेंसी के साथ गिरफ्तार किया गया है।

हैरानी की बात यह है कि इस शख्स ने 62 लाख रुपए की पुरानी करेंसी 14 लाख रुपए की नई करेंसी के साथ खरीदी है। पुलिस पूछताछ में उस शख्स ने बताया कि उसने कई जगहों से पुराने नोट जमा किए थे और करीब 20 लाख रुपये में बेच दिए थे।

दिल्ली के शकरपुर थाने की पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई की है। लेकिन मामला संदिग्ध लगने पर दिल्ली पुलिस ने बीती देर रात मामले में स्पेशल सेल और आईबी की टीम बुलाई है। अब पूरी टीम इस शख्स से पूछताछ कर रही है।

पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि वह पुरानी करेंसी को बाजार में कैसे बेचता है और कौन खरीदता है। दिल्ली पुलिस आज दोपहर व्यक्ति को अदालत में पेश करेगी।

ऐसी ही एक खबर जनवरी में उत्तराखंड से आई थी। उत्तराखंड पुलिस को एक अभियान के दौरान पुरानी करेंसी का स्टॉक जब्त करने में बड़ी सफलता मिली। इस दौरान करीब 4 करोड़ पुराने नोट मिले।

हरिद्वार में भी एक निशानदेही पर छापेमारी की गई। आशंका जताई जा रही थी कि इसमें करीब 25 से 30 करोड़ पुराने नोट मिले हैं। मामले में हरिद्वार के अलावा यूपी के अमरोहा कनेक्शन का भी खुलासा हुआ था। इस मामले में सात आरोपितों को भी गिरफ्तार किया गया था।

उत्तराखंड एसटीएफ को गिरोह के पुराने नोटों के बदले नए नोटों के बारे में पता चला। उसने उस पर जाल फैलाया और कुछ मुखबिरों के कारण गिरोह को गिरफ्तार कर लिया गया। इसी दौरान चार करोड़ रुपये के पुराने नोट मिले।

SHARE