गृह मंत्रालय ने राज्यों को कांवड़ियों पर आतंकी हमले के खतरे से आगाह किया

गृह मंत्रालय ने राज्यों को कांवड़ियों पर आतंकी हमले के खतरे से आगाह किया है, उत्तर प्रदेश में सभी जगह शिव भक्त कांवड़ियों की भरमार रहती है।

श्रावण के पवित्र महीने की शुरुआत के साथ, कुछ कावड़ी हरिद्वार से पवित्र गंगा जल लेते हैं और इसलिए उत्तर में ऋषिकेश जाते हैं और रामेश्वरम तक पहुंचते हैं, जहां वे भगवान शिव को गंगा जल चढ़ाते हैं। अनेक कावड़ियां उस गंगा जल को अपने-अपने राज्यों के मुख्य शिव मंदिर में चढ़ाते हैं।

यह प्रथा सैकड़ों वर्षों से चल रही है लेकिन कोविड महामारी के कारण इसे दो साल के लिए स्थगित करना पड़ा। जो इस साल शुरू हो गया है। लेकिन सबसे बड़ा डर है कांवड़ियों पर आतंकी हमला।

केंद्रीय गृह मंत्रालय को इस बारे में पुख्ता खुफिया जानकारी मिली है। इसलिए जिन राज्यों से यह ‘कावादयात्रा’ गुजरनी है, उन सभी राज्यों में उत्तराखंड, यू.पी., एम.पी. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा आदि को हाई अलर्ट पर रखा गया है और बदमाशों को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने को कहा गया है।

जुलूस के दिन दोनों शहरों में भक्तों की भारी भीड़ रहती है, इसलिए सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से इसकी कड़ी निगरानी की जाती है। इस समय दोनों शहरों में मेले लगते हैं। इसलिए बम निरोधक दस्ते और आतंकवाद निरोधी दस्ते भी वहां तैनात किए गए हैं।

SHARE