राष्ट्रपति चुनाव में 99 फीसदी वोटिंग, द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में क्रॉस वोटिंग

देश भर के सांसदों और विधायकों ने भारत के 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान किया। राष्ट्रपति चुनाव एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बीच हुआ था। जिसमें द्रौपदी मुर्मू को ज्यादा वोट मिलने की संभावना है।

देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बन सकती हैं द्रौपदी मुर्मू। कुल 99 फीसदी मतदान हुआ जबकि 10 राज्यों में 100 फीसदी मतदान हुआ। चुनाव के दौरान कुछ राज्यों में क्रॉस वोटिंग भी हुई।

सांसद संसद में मतदान केंद्रों पर गए जबकि विधायक विभिन्न राज्यों की विधानसभाओं के मतदान केंद्रों पर गए। जिसमें 776 सांसद और 4033 विधायकों समेत कुल 4809 प्रतिनिधि मतदाता सूची में शामिल थे। चुनाव आयोग ने कहा कि कुल 99 प्रतिशत मतदान हुआ।

बीजेपी सांसद सनी देओल और केंद्रीय मंत्री संजय धोत्रे समेत कई सांसद और विधायक बीमारी या इलाज के चलते वोट नहीं दे सके। सनी देओल का विदेश में इलाज चल रहा है जबकि संजय धोत्रे बीमारी के चलते आईसीयू में हैं। जबकि शिवसेना के दो, बसपा के एक, कांग्रेस के एक, सपा के एक और एआईएमआईएम के एक सांसद ने वोट नहीं डाला।

उत्तर प्रदेश में शिवपाल यादव ने कहा था कि मैं यशवंत सिन्हा को वोट नहीं दूंगा। इस बीच, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह खराब स्वास्थ्य के कारण व्हीलचेयर पर वोट डालने पहुंचे। जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कोरोना के चलते पीपीई किट पहनकर मतदान करने पहुंचीं। जबकि आरके सिंह भी कोरोना के चलते पीपीई किट में आए थे।

SHARE