अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा फिरोजाबाद में वृक्षारोपण

गंगा सिंह आर्य, फिरोजाबाद, उत्तरप्रदेश

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद फिरोजाबाद महानगर इकाई के द्वारा शहर के आई वे इंटरनेशनल स्कूल में वृक्षारोपण अभियान चलाया गया जिसमें कॉलेज ग्राउंड के अंदर वृक्षों को रोपित करके उनको संरक्षण करने का काम किया गया।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा ब्रज प्रांत एवं देश भर के अंदर वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है जिसमें पूरे देश के अंदर एक करोड़ वृक्ष लगाने का संकल्प विद्यार्थी परिषद ने इस बार लिया है।

इसी के अंतर्गत ब्रज प्रांत के आने वाले सभी जिलों में वृक्षारोपण का अभियान चलाया जा रहा है। आईवे इंटरनेशनल स्कूल में वृक्षारोपण अभियान चलाया गया और वृक्षों को संरक्षित करने के लिए वृक्ष मित्र बनाए गए।

विभाग संगठन मंत्री विश्वेंद्र शर्मा जी ने बताया की वृक्ष लगाना हम सबकी जिम्मेदारी है लेकिन उनको संरक्षित करना उससे भी बड़ी जिम्मेदारी है। इसलिए विद्यार्थी परिषद ने वृक्ष का लक्ष्य लेकर उन को संरक्षित करने का भी लक्ष्य लिया है ताकि वृक्ष केवल अखबारों की न्यूज़ तक सीमित ना रह कर एक वट वृक्ष के रूप में हम सबको शीतलता प्रदान करें। इसलिए यह वृक्ष मित्र बनाए जा रहे है।

इंटरनेशनल स्कूल के प्रधानाचार्य श्रीमती नंदनी यादव ने बताया कि वृक्ष मानव जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। जब देश के अंदर कोरोना काल जैसी बीमारी आई तो शहर के लोग ऑक्सीजन के लिए तड़प रहे थे।लेकिन गांव के लोग यहां पर अच्छे संख्या में वृक्ष लगे हैं पर्यावरण शुद्ध है वहां उन लोगों को दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा। इसलिए हम सब को अधिक से अधिक संख्या में लगाने चाहिए।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से विभाग संघटन मंत्री विश्वेंद्र, महानगर संगठन मंत्री आकाश पाल जी, जिला सह संयोजक नेहा सिंह, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अतुल चौधरी, नीतू जी ,क्रांति जी, साक्षी जी, महिमा जी आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

SHARE