नशीले पदार्थों की तस्करी पर सम्मेलन, 30,000 किलो नशीली दवाएं जलाई गई

नशीले पदार्थों की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद अमित शाह ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से भी यह महत्वपूर्ण है क्योंकि नशीले पदार्थों के व्यापार से उत्पन्न होने वाले धन का उपयोग देश के खिलाफ गतिविधियों में किया जाता है।

शाह ने कहा कि ड्रग्स युवा पीढ़ी पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। ये दीमक की तरह नुकसान पहुंचाते हैं। सरकार इस संकट को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है। नशीले पदार्थों का न केवल सेवन करने वालों पर बल्कि समाज, अर्थव्यवस्था और देश की सुरक्षा पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। हमें इसे पूरी तरह से खत्म करना होगा।

सम्मेलन के दौरान दिल्ली, चेन्नई, गुवाहाटी और कोलकाता में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की टीमों द्वारा जब्त किए गए 30,000 किलोग्राम से अधिक नशीली दवाओं को जलाया गया।

एनसीबी ने 1 जून को नशीली दवाओं के निपटान अभियान की शुरुआत की और 29 जुलाई तक 11 राज्यों में 51,217 किलोग्राम से अधिक नशीले पदार्थों का निपटान किया गया।

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में एनसीबी ने स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर 75,000 किलोग्राम नशीले पदार्थों को नष्ट करने का संकल्प लिया है।

SHARE