भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल-2022 में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता

भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल-2022 में पहले प्रयास में कुल 193 किलो वजन उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। स्नैच में 84 किग्रा और क्लीन जर्क में 109 किग्रा भार उठाया। उसके बाद, अपने स्वयं के रिकॉर्ड को सुधारने के अपने दूसरे प्रयास में, उन्होंने स्नैच में 88 और क्लीन जर्क में 113 के साथ कुल 201 किग्रा भार उठाया, जिसने एक नया गेम रिकॉर्ड स्थापित किया।

तीसरे प्रयास में, वह स्नैच में 90 किग्रा और क्लीन जर्क में 115 किग्रा उठाने में विफल रही, लेकिन 201 किग्रा के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ स्वर्ण पदक जीता। मॉरीशस के रानाइवोसोव (76 स्नैच और 96 क्लीन-जर्क) ने 172 किग्रा के साथ रजत और कनाडा के कमिंसकी (74+97) ने 171 किग्रा के साथ कांस्य पदक जीता।

टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए ऐतिहासिक रजत पदक जीतने वाली भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता। मीराबाई ने 49 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्णिम उपलब्धि हासिल कर चार साल पहले जीता स्वर्ण पदक बरकरार रखा। भारोत्तोलन में भारत का शानदार प्रदर्शन रहा, उसने एक ही दिन में तीन पदक जीते।

मीराबाई का स्वर्ण इससे पहले 55 किलोग्राम भार वर्ग में बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के पहले पदक संकेत सरगर ने दिया था। जबकि पिछले खेलों के रजत स्टार गुरुराजा पुजारी को 61 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा था।

SHARE