बांका जिले में प्रतिमाह हजारों लोग उठा रहे हैं एंबुलेंस सेवा का लाभ

 102 नंबर पर डायल करने के बाद मरीजों को उपलब्ध हो रही एंबुलेंस सेवाश्रावणी मेले के बाद सरकार से मिली नई एंबुलेंस का लाभ उठा सकेंगे लोग 

बांका- एंबुलेंस सेवा की व्यवस्था गंभीर मरीजों को अकस्मात अस्पताल पहुंचाने के लिए। 102 नंबर पर डायल कर इस सेवा का भरपूर लाभ लोग उठा रहे हैं। कई लोग तो एंबुलेंस के ड्राइवर और तकनीकी स्टाफ का भी नंबर रखते हैं और उन्हें कॉल कर इस सेवा का लाभ उठा रहे हैं।

जिले को राज्य सरकार की ओर से 10 नई एबुंलेंस भी मिली हैं। हालांकि अभी श्रावणी मेले में नई एंबुलेंस लगाई गयी है, लेकिन मेला खत्म होने ही वाला है। मेला खत्म होने के बाद सभी एंबुलेंस को जिले के अस्पतालों में लगाया जाएगा।जिला एंबुलेंस सेवा के क्षेत्रीय प्रबंधक समीर कुमार सिंह कहते हैं कि अभी एक दिन में औसतन एक एंबुलेंस से कम-से-कम छह से सात मरीजों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है।

अभी जिले में 25 एंबुलेंस हैं। इस तरह से एक दिन में जिले के सैकड़ों लोगों को एंबुलेंस सेवा का लाभ मिल रहा है और महीने में हजारों लोग एंबुलेंस सेवा का लाभ उठा रहे हैं। बांका सदर अस्पताल में छह एंबुलेंस की सुविधा है और फुल्लीडुमर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक। बाकी सभी 9 सरकारी अस्पतालों में दो-दो एंबुलेंस की सेवा आमलोगों के लिए उपलब्ध है।

अमरपुर रेफरल अस्पताल, शंभूगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बेलहर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चांदन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कटोरिया रेफरल अस्पताल, धोरैया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रजौन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बौंसी रेफरल अस्पताल और बाराहाट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दो-दो एंबुलेंस हैं, जिसका लाभ लोग उठा रहे हैं।   

एंबुलेंस में अत्याधुनिक सुविधाएं भीः समीर कुमार सिंह कहते हैं कि सदर अस्पताल में तीन एडवांस लाइफ सपोर्ट (एएलएस) और तीन बेसिक लाइफ सपोर्ट (बीएलएस) एंबुलेंस हैं। इसके अलावा दो मॉर्चरी व्हिकल्स (एमवी) भी हैं, जो शव पहुंचाने की व्यवस्था में काम आता है। अन्य सभी अस्पतालों में सभी एंबुलेंस बीएलएस हैं।

बीएलएस एंबुलेंस में ऑक्सीजन और फर्स्ट एड की व्यवस्था रहती है, जबकि एएलएस एंबुलेंस में वेंटिलेटर, ईसीजी, कार्डियो मॉनिटर और जीवन रक्षक दवा की भी व्यवस्था रहती है। साथ ही एक ट्रेंड तकनीकी स्टाफ भी रहता है, जो इन चीजों को ऑपरेट कर सके।कोट -जिले के लोग तमाम स्वास्थ्य सेवाओं के साथ एंबुलेंस सेवा का भी लाभ ले रहे हैं, यह अच्छी बात है।

एंबुलेंस में तकनीकी सुविधा भी उपलब्ध है, जिसका लोग लाभ उठा रहे हैं। एडवांस लाइफ सपोर्ट में फोल्डेबल स्ट्रेचर के साथ मॉनिटर, ऑक्सीजन सी-कैप, मास्क, ऑक्सीजन सिलेंडर, पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर इत्यादि आधुनिक उपकरण रहते हैं और इसे ऑपरेट करने के लिए एक प्रशिक्षित कर्मी भी रहते हैं, जो मरीज को किसी भी तरह की परेशानी आने पर सहायता करते हैं। -डॉ. अभय प्रकाश चौधरी, एसीएमओ, बांका

SHARE