हर घर तिरंगा अभियान में 40 करोड़ से ज्यादा के झंडे बिके, CAIT ने बताया 550 करोड़ का हुआ कारोबार

हर घर तिरंगा अभियान के साथ स्वतंत्रता दिवस को इस बार पीएम नरेंद्र मोदी के आव्हान पर बेहद खास तरीके से मनाया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव अभियान के तहत पूरे साल देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

बीते दिनों आजादी के अमृत महोत्सव अभियान के ही तहत हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया गया था। इस अभियान के तहत देशवासियों को 13-15 अगस्त तक अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहराने की अपील की गई थी।

इस अभियान के तहत स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 40 करोड़ से भी ज्यादा तिरंगे की बिक्री हो चुकी है। इस अभियान से सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्यमों को कई गुना काम मिला। कंफेड्रेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रे़डर्स (CAIT) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब तक 550 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का झंडे का कारोबार हो चुका है। व्यापक स्तर पर तिरंगा निर्माण से 10 लाख से भी ज्यादा लोगों को रोजगार मिला है।

सीएआईटी केअध्यक्ष भारतीय और सचिव खंडेलवाल ने बताया कि पिछले वर्षों में स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगों की बिक्री सालाना करीब 150-200 से करोड़ रुपये तक सीमित रहती थी। लेकिन इस बार यह आंकड़ा 550 करोड़ पार कर चुका है।

हर घर तिरंगा अभियान ने इसमें कई गुना बढ़ोतरी कर दी है। इस अभियान की सफलता का प्रमाण वाकई घर-घर में नजर आ रहा है और लोगों ने काफी गर्व के साथ अपने राष्ट्र ध्वज को शान से फहरा रखा है।

SHARE