स्वास्थ्य एवं कोविड टीकाकरण महाअभियान की उपलब्धि को लेकर सिविल सर्जन सहित स्वास्थ्य विभाग के कई पदाधिकारी- कर्मचारी सम्मानित

  • 15 अगस्त को आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जिलाधिकारी और अनुमंडल पदाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित
  • परिवार नियोजन और कोविड टीकाकरण में मुंगेर जिला ने हासिल की है ऐतिहासिक उपलब्धि

मुंगेर,16 अगस्त-

पिछले महीने 11 से 31 जुलाई तक चले परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा और इस महीने 4 से 13 अगस्त तक चले कोरोना टीकाकरण महाअभियान के दौरान राज्य भर में मुंगेर जिला के ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने पर जिला के सिविल सर्जन, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सहित स्वास्थ्य विभाग के कई पदाधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। सोमवार 15 अगस्त को आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जिलाधिकारी नवीन कुमार और अनुमंडलाधिकारी खुशबू गुप्ता के द्वारा मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय, जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजी, जिला लेखा प्रबंधक संजीव कुमार, जिला अनुश्रवण और मूल्यांकन पदाधिकारी शशिकांत कुमार, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक निखिल राज सहित विभिन्न प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक और एएनएम को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया ।
जिला के सिविल सर्जन डॉ. पीएम सहाय ने बताया कि पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 11 से 31 जुलाई तक जिला भर में चले परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा और 4 से 13 अगस्त तक चले कोरोना टीकाकरण महाअभियान के दौरान मुंगेर जिला ने राज्य भर में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल किया है।
उन्होंने बताया कि मुंगेर ने परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के दौरान महिला बंध्याकरण और आईसीयूडी (कॉपर टी ) करवाने में पूरे राज्य में पहला स्थान वहीं पुरुष नसबंदी करवाने में पूरे राज्य में दूसरा स्थान हासिल किया है। इसके साथ ही 4 से 13 अगस्त तक चले विशेष कोरोना टीकाकरण महाअभियान में भी मुंगेर ने पूरे बिहार में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। मुंगेर की यह ऐतिहासिक उपलब्धि मुंगेर के जिलाधिकारी नवीन कुमार के कुशल नेतृत्व और स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों और कर्मचारियों के अथक प्रयास के बिना संभव नहीं था। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के सभी पदाधिकारी और कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। मैं यह उम्मीद करता हूं कि आगे भी मुंगेर जिला स्वास्थ्य के सभी इंडिकेटर में नए-नए कीर्तिमान स्थापित करेगा।

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक नसीम रजी ने बताया कि मुंगेर जिला ने महिला बंध्याकरण करवाने और आईयूसीडी (कॉपर टी) लगवाने में पूरे बिहार में पहला स्थान प्राप्त किया है। मुंगेर में 735 महिलाओं का महिला बंध्याकरण करवाने के लक्ष्य के विरुद्ध 987 महिलाओं का बंध्याकरण करवाकर 134% की सफलता हासिल की गई। वहीं आईयूसीडी (कॉपर टी) लगवाने के 1735 के लक्ष्य के विरुद्ध 1350 महिलाओं को कॉपर टी लगवाकर 77.8% प्रतिशत सफलता हासिल की गई है। हालांकि पिछले दिनों इस मामले में मुंगेर के दूसरा स्थान प्राप्त करने संबंधी आंकड़ा प्राप्त हुआ था लेकिन अब नए आंकड़े के अनुसार मुंगेर ने इस मामले में भी दूसरा स्थान नहीं बल्कि पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं पुरुष नसबंदी के मामले में मुंगेर 55 के निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 52 पुरुषों की नसबंदी करवाकर 94.55% सफलता के साथ पूरे बिहार में दूसरे स्थान पर है। इस मामले में मुंगेर प्रमंडल का ही शेखपुरा जिला 35 के निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 77 पुरुषों की नसबंदी करवाकर 220% सफलता के साथ पूरे बिहार में टॉप पर है।
उन्होंने बताया कि आज़ादी के अमृत महोत्सव पर 4 से 13 अगस्त तक चले विशेष कोरोना टीकाकरण महाअभियान में मुंगेर ने एक लाख से अधिक लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाकर पूरे बिहार में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इस मामले में एक लाख 15230 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाकर सिवान जिला राज्य भर में टॉप पॉज़िशन पर है। इस मामले में तीसरे स्थान पर मुंगेर प्रमंडल का ही शेखपुरा जिला है ।

SHARE