कायाकल्प की टीम ने नाथनगर और सुल्तानगंज रेफरल अस्पताल का लिया जायजा

 -अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं को परखा

-साफ-सफाई से लेकर पार्किंग, गार्डेन इत्यादि आदि को देखा

 भागलपुर, 22 अगस्त- कायाकल्प की टीम ने सोमवार को नाथनगर और सुल्तानगंज रेफरल अस्पताल का जायजा लिया। टीम ने अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं को देखा। साथ ही अस्पताल में साफ-सफाई से लेकर ओटी, लेबर रूम, पार्किंग, गार्डेन इत्यादि को देखा। पीयर असेसमेंट के लिए आई टीम में मुंगेर के डीपीसी विकास कुमार, मुंगेर सदर अस्पताल के मैनेजर मनीष कुमार और मुंगेर केयर इंडिया की डीटीओ फैसिलिटी डॉ. नीलू कुमारी मौजूद थीं।

इनके साथ भागलपुर के डिस्ट्रिक्ट क्वालिटी कंसल्टेंट डॉ. प्रशांत कुमार और नाथनगर में प्रभारी डॉ. अनुपमा सहाय समेत सभी स्वास्थ्यकर्मी और सुल्तानगंज में प्रभारी डॉ. अतुल प्रकाश समेत वहां के सभी कर्मी मौजूद थे। निरीक्षण के दौरान भागलपुर के आरपीएम रूपनारायण शर्मा भी मौजूद रहे। मुंगेर से आई टीम दोनों ही अस्पतालों की व्यवस्था से संतुष्ट दिखी।डिस्ट्रिक्ट क्वालिटी कंसल्टेंट डॉ. प्रशांत कुमार ने बताया कि सुल्तानगंज और नाथनगर रेफरल अस्पताल का मुंगेर से आई टीम ने जायजा लिया। अस्पताल की व्यवस्था से टीम संतुष्ट दिखी। कायाकल्प निरीक्षण को लेकर काफी पहले से हमलोग तैयारी भी कर रहे थे। दोनों ही अस्पतालों ने पिछले साल भी बेहतर किया था। इस बार भी उम्मीद है कि कायाकल्प में सुल्तानगंज और नाथनगर रेफरल अस्पताल बेहतर करेगा। इन दोनों अस्पतालों में आम दिनों में भी मरीजों के लिए बेहतर व्यवस्था रहती है। इसका परिणाम यह है कि इन दोनों ही अस्पतालों में क्षेत्र के लोगों का भरोसा बढ़ा है और इलाज कराने के लिए लगातार आ रहे हैं।

मरीजों के लिए तमाम सुविधाएं मौजूदः मुंगेर केयर इंडिया की डीटीओ फैसिलिटी डॉ. नीलू कुमारी ने बताया कि दोनों ही अस्पतालों में मरीजों के लिए तमाम सुविधाएं मौजूद थीं। अस्पताल परिसर में साफ- सफाई के बेहतर इंतजाम थे। ओपीडी से लेकर ओटी तक में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था थी। हमलोगों ने मरीजों से भी बात की। मरीज भी व्यवस्था से संतुष्ट दिखे। दोनों अस्पताल कायाकल्प के मानक पर पूरी तरह से खरा उतरा है। हालांकि सुधार की गुंजाइश हमेशा बनी रहती है, लेकिन दोनों अस्पतालों का जायजा लेने के बाद इतना तो कह ही सकता हूं कि यहां पर मरीजों को बेहतर सुविधाएं मिल रही हैं।

दोनों ही अस्पतालों की तैयारी बेहतरः डॉ. नीलू कुमारी ने बताया कि न सिर्फ अस्पताल के अंदर, बल्कि बाहर भी साफ-सुथरा था। अस्पताल परिसर में सफाई का ध्यान रखा गया था। इन सब बातों का फर्क पड़ता है। यही कारण है कि अस्पताल ने पिछले साल बेहतर किया था। डॉ. नीलू कुमारी ने बताया कि निरीक्षण के दौरान दोनों अस्पतालों की तैयारी बेहतर दिखी। इन अस्पतालों में मरीजों से जुड़ी हुई छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाता है, जो कि तारीफ के काबिल है। अस्पताल के प्रभारी से लेकर कर्मी तक बेहतर काम कर रहे हैं।

SHARE