मुंगेर में सितंबर महीने में चलेगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान का द्वितीय चरण 

-एक वर्ष के बच्चों से 19 साल तक के किशोरों को खिलाई जाएगी दवा  

मुंगेर, 22 अगस्त। 

मुंगेर सहित राज्य के 32 जिलों में सितंबर के महीने में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान का दूसरा चरण चलेगा । इस दौरान एक से 19 वर्ष तक के बच्चों और किशोरों को कृमि से मुक्त कराने के लिए  अल्बेंडाजोल दवा की खुराक दी जाएगी। मालूम हो कि इस अभियान का पहला चरण फ़रवरी  महीने में आयोजित किया गया था। कृमि मुक्ति अभियान के तहत दवा खिलाने के लिए चिह्नित बच्चों एवं किशोरों को सरकारी एवं निजी विद्यालयों सहित आंगनबाड़ी केंद्रों पर विभाग के द्वारा दवा खिलाना सुनिश्चित किया जाएगा।

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला सामुदायिक उत्प्रेरक ( डीसीएम ) निखिल राज ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के द्वितीय चरण में मुंगेर सहित 32 जिलों के 1 से 19 साल तक के  लगभग 5 करोड़ 7 लाख 31 हजार 291 बच्चों एवं किशोरों को दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

ससमय होगी दवाओं की आपूर्ति : उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के द्वितीय चरण के शुरू होने से पहले हीं  अल्बेंडाजोल दवा की आपूर्ति जिला औषधि केंद्र एवं जिलान्तर्गत स्वास्थ्य केंद्रों के औषधि भंडारण पर सुनिश्चित करने के लिए विभाग द्वारा निर्देश मिला है। कार्यक्रम की सफलता के लिए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के द्वारा सिविल सर्जन के अनुमोदन के बाद 31 अगस्त तक जिला भर के विभिन्न विद्यालयों, आंगनबाड़ी केद्रों और तकनीकी संस्थानों में दवा की आपूर्ति कर दी जाएगी। औषधि का ससमय उठाव एवं बच्चों के बीच शत-प्रतिशत वितरण कराने का दायित्व जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी एवं संबंधित प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को मिला है।

जिला के प्रभारी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ फैजुद्दीन ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान का पहला चरण विगत फरवरी के महीने में चला था जिसमें जिला भर के 1 से 19 साल तक के बच्चों और किशोरों को कृमि मुक्ति के लिए अल्बेंडाजोल की  दवा खिलाई गई थी। इसके साथ ही उन्हें खान- पान के साथ साफ – सफाई के बारे में भी आवश्यक जानकारी दी गई थी। उन्होंने बताया कि आगामी सितंबर के महीने में भी राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के द्वारा मुंगेर सहित राज्य के 32 जिलों में  राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के दूसरे चरण के तहत जिला भर के 1 से 19 वर्ष आयु वर्ग के सभी बच्चों और किशोरों को कृमि मुक्ति के अल्बेंडाजोल की  टैबलेट खिलायी  जायेगी ।

SHARE