अस्पतालों में आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को मदद करेंगे समर्पित आरोग्य मित्र

– विभिन्न जिला अस्पताल एवं चिकित्सा महाविद्यालयों में आरोग्य मित्र प्रदान कर रहें अपनी सेवा

– जिला के अभी सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान मित्र सहायता केंद्र होंगे स्थापित 

मुंगेर

अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना का लाभ सुलभ तरीके से लाभुकों तक पहुँचाने के लिए अब समर्पित प्रधानमंत्री जन-आरोग्य मित्र अपनी सेवा प्रदान कर रहे हैं। वर्तमान में राज्य के सभी जिला अस्पताल एवं चिकित्सा महाविद्यालयों में समर्पित आरोग्य मित्र अपनी सेवा प्रदान कर रहे हैं। बहुत ही चरणबद्ध तरीके से जिला भर के सभी सरकारी अस्पतालों में आरोग्य मित्रों की सेवा उपलब्ध करायी जाएगी। ये सभी आरोग्य मित्र आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के दौरान उत्पन्न होने वाली विषम परिस्थितियों को सुगमता पूर्वक समाधान करने में उनकी मदद करेंगे। 

आरोग्य मित्र, आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के लाभुकों का करेंगे सहयोग: सिविल सर्जन डॉ  पीएम सहाय ने बताया कि आरोग्य मित्र आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना से जुड़े सरकारी और सम्बद्ध निजी अस्पतालों में जाकर आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों की पात्रता की भी जांच करेंगे और मरीजों की पात्रता की जांच के बाद कि वो योजना के पात्र लाभार्थी हैं अथवा नही इसके संबंध में संबंधित कागजात पर मुहर लगाएंगे। इसके अलावा वो पात्र लाभार्थी के खाते में निधि की उपलब्धता की जांच के साथ ही चिकित्सा के लिए उनसे अनुरोध एवं लाभार्थी के इलाज के बाद भुगतान के लिए क्लेम भी समर्पित करेंगे। इसके साथ ही आरोग्य मित्र उपचार के बाद लाभार्थियों का अनुभव (प्रतिक्रिया) लेते हुए उसे टीएमएस (ट्रांजेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम) पोर्टल पर अपलोड करने और मरीजों को योजना के संबंध में भी आवश्यक जानकारी देंगे।  

जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में स्थापित होंगे आयुष्मान मित्र सहायता केंद्र :  उन्होंने बताया कि आरोग्य मित्रों की अस्पतालों में उपस्थिति की जांच करने की जिम्मेदारी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना मुंगेर के  डीपीसी या प्रभारी डीपीसी की है। इसके साथ ही इनके कार्यों की समीक्षा की जिम्मेदारी भी इनके ही ऊपर होगी। उन्होंने बताया कि सभी सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान मित्र सहायता केंद्र के नाम से एक हेल्प डेस्क की स्थापित करने के साथ ही प्रचार- प्रसार के लिए भी अस्पताल के द्वारा ही बैनर- पोस्टर भी लगाए जाएंगे।

SHARE