अमेरिका के न्यूयॉर्क में भारत की आज़ादी का अमृत महोत्सव : अमरिकन भारतीयों ने रचा इतिहास, बनाए दो वर्ल्ड रिकॉर्ड!

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA) ने मेडिसन स्क्वॉयर पर एक ही दिन में एक साथ दो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए।

भारत की आज़ादी के अमृत महोत्सव पर एक तरफ़ जहाँ देश में स्वतंत्रता की पचहत्तरवीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में संपूर्ण देश के सभी संप्रदायों ने तिरंगा यात्राओं से पूरे देश को भी तिरंगे के रंग में रंग दिया था और देशभक्ति की अलख जगाई थी, इसी कड़ी में अमेरिका में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों ने भी देशभक्ति में कोई कसर नहीं छोड़ी।

एक साथ एक ही वक्त में ये दो वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित करके अमेरिकी भारतीयों ने जो इतिहास रचा है वो समस्त भारतियों के लिए गर्व की बात है। बात करें इन दो वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में तो वो था सबसे ज्यादा झंडे फहराने का और दूसरा डमरू का ‘इंडिया डे परेड’ में बड़ी संख्या में इस्तेमाल।

बताया जा रहा है कि 21 अगस्त को ‘इंडिया डे परेड’ के अवसर पर लाखों भारतीयों की उपस्थिति में सर्वाधिक संख्या में फ्लैग मार्च और एक ताल में सर्वाधिक डमरू बजाकर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दो विश्व रिकॉर्ड स्थापित किए गए।

लगभग 2 लाख लोगों की उपस्थिति में आज़ादी के अमृत महोत्सव वह गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के 2 कीर्तिमान स्थापित किए गए। FIA के हिमांशु भाटिया ने बताया कि इस अवसर पर राजा चारी व एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गार्डन ब्राउन को विशेष अतिथि के रूप में सम्मानित किया गया। वहीं, विश्वसुन्दरी हर नाज को व उभरते गायक देवी श्री प्रसाद को भी गैस्ट्रो ऑनर दिया गया।

गणतंत्र दिवस की तरह ही ‘इंडिया डे परेड’ पर भारतीय संस्कृति से ओत-प्रोत विभिन्न झांकियों को देखने के लिए यहाँ भारतीय और अमेरिकी समुदाय के लोग न्यूयॉर्क शहर की सड़कों के किनारे दोनों तरफ़ इकट्ठा हुए 

SHARE